राजनांदगांव

राजनांदगांव: सनातन धर्म की महिलाओं ने हर्षोल्लास से मनाया सावन महोत्सव…

राजनांदगांव। राजनांदगांव शहर के ठेठवार पारा स्थित सोनी भवन के सभागार में शनिवार को मौसमी शर्मा के नेतृत्व में सावन महोत्सव का आयोजन किया गया। सभी महिलाएं हरी हरी साड़ी और हरी चूड़ियां पहन कर कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम की शुरुआत गणेश एवं सरस्वती वंदना के साथ की गई। इसके बाद कार्यक्रम में शामिल महिलाओं ने एक से बढ़कर एक नृत्य प्रस्तुत कर समां बांध दिया। साथ ही सावन के गीतों की प्रस्तुति से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Advertisements

इस अवसर पर महिलाओं के बीच म्यूजिकल डांस एवं डांस प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में महापौर हेमा देशमुख सावन महोत्सव कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने कहा कि सावन में हरियाली और जीवन में खुशियों का संदेश देता है। साथ ही कहा कि सावन का महीना सुहागिन महिलाओं के लिए विशेष महत्व है। उन्होंने सावन महोत्सव कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सनातन धर्म की मौसमी शर्मा और महिला टीम को बधाई दी है।

गीतों की धुन पर सावन का ‘धमाल, सावन उत्सव में जमकर थिरकी महिलाएं सनातन धर्म द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चों एवं महिलाओं द्वारा आकर्षक डांस की प्रस्तुति दी गई. खासकर भगवान भोलेनाथ के भजनों पर सबने धमाल मचाया. इस कार्यक्रम में राजनांदगांव जिला मुख्यालय और आसपास की महिलाओं ने भागीदारी निभायी. इस अवसर पर महिला सनातन धर्म परिवार की महिलाओं द्वारा विभिन्न पकवानों, श्रृंगार सामग्री, सजावटी एवं कलात्मक सामानों के साथ पूजा सामग्री, डिजाइनर रंग-बिरंगी कुर्ती के साथ विभिन्न गृहपयोगी सामानों के स्टॉल लगे थे जहां महिलाओं ने जमकर खरीददारी की तथा लजीज पकवानों का भरपूर लुत्फ़ उठाया.

इस मौके पर बच्चों द्वारा कई प्रकार की प्रस्तुतियां दी गयी. सावन उत्सव का सबसे आकर्षक केंद्र नंन्हे बाल कलाकार द्वारा भगवान शिव एवं पार्वती के रूप में दुल्हन की तरह सजे झूले पर झूल रहे मौजूद लोगों का मन मोह लिया. वहीं बच्चियों ने राधा के रूप में कई भक्ति गीत पर प्रस्तुति दी. मेले में सेल्फी प्वाइंट भी बनाये गए थे. जहां समाज की महिलाओं व बच्चियों ने अपने-अपने मोबाइल में एक से बढ़ एक फोटो कैद की. मेले में मौजूद महिलाओं व बच्चियों ने मेले का खूब लुत्फ उठाया.

महिलाओं को दिलाया गया जिम्मेदारी का अहसास

सनातन धर्म परिवार की महिला अध्यक्ष मौसमी शर्मा ने बताया कि इसका उद्देश्य न सिर्फ़ सावन मेला का आयोजन था, बल्कि महिलाओं के साथ मिलना जुलना, कुछ समय अपनों के लिए निकालना और समाज में सभी को ख़ासकर महिलाओं के बीच समाज के प्रति जिम्मेदारियों के लिए जागरुक करना है. उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में इस तरह के आयोजन काफी महत्वपूर्ण होते हैं. इससे महिलाओं के अंदर छिपी प्रतिभा को बाहर लाया जाता है. मौसमी शर्मा ने कहा की महिलाएं पहले के मुकाबले ओर ज्यादा खुलकर सामने आ रहीं हैं. उन्होंने बताया कि आज महिलाएं किसी भी मायने में कम नही हैं. अध्यक्ष ने बताया कि संगठन का मुख्य उद्देश्य सामाजिक कार्य करना जैसे शहर में स्वास्थ्य, पर्यावरण, बाल विकास, नारी शक्तिकारण का आयोजन आदि है.

पुरस्कृत किए गये विजयी प्रतिभागी

सनातन धर्म सेवा परिवार की अध्यक्ष मौसमी शर्मा ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम में महिलाओं का मनोबल बढ़ता है. मंच संचालक से लेकर स्टॉल पर लगे काउंटर पर खुद महिलाएं अपनी-अपनी दायित्व निभाती है. कार्यक्रम के अंतिम सत्र में कई प्रतियोगिताएं हुई. जिसमें विजेताओं को पुरस्कृत कर उनका उत्साह वर्धन किया गया. इस मौके पर स्वीटी शर्मा, सविता जोशी, किरण शर्मा, ममता अवस्थी, मोहिनी शुक्ला, निधि बाजपाई, ज्योती खड़ेलवाल, रीना मंत्री, शारदा शर्मा, अनिता शर्मा, रूपा निलेश शर्मा, रेखा शर्मा, मनीषा श्रीवास्तव, मौसमी शर्मा , सुषमा सिंह, विश्रुति मिश्रा, मंजू पटाक, खुशी पटाक, वर्षा केहरी, रूपल पटाक, सुनीता पटाक,ज्योती मिश्रा,तुईशा वांडेले, मंजू चौबे सहित महिलाएं उपस्थित रही।

Lokesh Rajak

Recent Posts

ससुराल में आपसी विवाद, पत्नी की हत्या ,शव को बोरी में भरकर बाड़ी में छुपाया…

भिलाई । भिलाई नगर थाना क्षेत्र में रेलवे स्टेशन के पास बस्ती में एक युवक…

2 hours ago

राजनांदगांव : गौशाला के समीप व्यापारी के पुत्र का जला हुआ मिला शव…

राजनांदगांव। शहर के दिग्विजय स्टेडियम से सटे गौशाला के समीप व्यापारी के पुत्र का जला…

2 hours ago

रायपुर : मुख्यमंत्री ने कबीरधाम कलेक्टर और एसपी को हटाया…

लोहारीडीह की घटना: मुख्यमंत्री ने कबीरधाम कलेक्टर और एसपी को हटाया घटना की मजिस्ट्रियल जांच…

18 hours ago

राजनांदगांव : दोषियों पर कार्यवाही को लेकर कांग्रेस ने किया छत्तीसगढ़ बंद का आव्हान…

0 आवश्यक वस्तुओं व शैक्षणिक संस्थान रहेगी चालू0 कांग्रेसजनों ने एक दिन पूर्व शहर में…

18 hours ago

राजनांदगांव : कलेक्टर ने ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक…

- कलेक्टर ग्राम रीवागहन, बरगा, इंदामरा में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में हुए शामिल…

19 hours ago

राजनांदगांव : मद्य व नशा निषेध सप्ताह 2 से 8 अक्टूबर तक…

राजनांदगांव 20 सितम्बर 2024। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर मद्यपान, अन्य मादक…

19 hours ago

This website uses cookies.