छत्तीसगढ़

राजनांदगांव : सीईओ जिला पंचायत ने मिशन जल रक्षा अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की…

राजनांदगांव 03 सितम्बर 2024। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह की अध्यक्षता में मिशन जल रक्षा अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में मिशन जल रक्षा अंतर्गत आगामी कार्यों के लिए कार्ययोजना तैयार करने के संबंध में चर्चा की गई।

Advertisements

सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने कहा कि मिशन जल रक्षा के सफल क्रियान्वयन से जिले के जल संसाधनों के संरक्षण और प्रबंधन में महत्वपूर्ण सुधार, स्थानीय जलवायु और जीवन गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए एक प्रयास है।

उन्होंने जिले में चल रहे मनरेगा रिचार्ज शाफ्ट निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी पूर्व में निर्मित पुराने निर्माण कार्यों की स्थिति का निरीक्षण करें और उनकी मरम्मत की जरूरत का मूल्यांकन करें। जिले में स्थित पुराने जल संरक्षण संरचनाओं तालाब, कुएं, जलाशय और नहरों की सूची तैयार कर संबंधित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को रिपोर्ट प्रस्तुत करने और सुधारात्मक कार्य करने कहा।

सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि मिशन जल रक्षा के तहत जिले में जल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जल संरक्षण से जुड़े विभिन्न पहलुओं और निर्माण गतिविधियों पर ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में जल सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं और योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए।

सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने शासन के निर्देशानुसार पिछड़े वर्गों के सर्वे को शीघ्रता से पूरा करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पिछड़े वर्गों के सर्वे उन व्यक्तियों और समूहों की पहचान के लिए किया जा रहा है, जो सामाजिक और आर्थिक दृष्टि से पिछड़े हैं, ताकि उनके विकास के लिए आवश्यक योजनाएं और नीतियां तैयार की जा सकें। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में जेम पोर्टल पर एंट्री से पूर्व जीएसटी और टीन नंबर को अनिवार्य रूप से ऑनलाइन पंजीकृत करने के लिए निर्देश दिए।

सभी शासकीय खरीद और आपूर्ति प्रक्रिया जेम पोर्टल पर सुचारू रूप से संचालित करने और कर संबंधी सभी अनुपालना सही तरीके से करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में चल रहे सभी निर्माण कार्यों को 15वें वित्त के निर्धारित मानकों और योजनाओं के अनुसार गुणवत्तायुक्त शत प्रतिशत पूरा करना सुनिश्चित करने कहा।

जिले के सभी परिवारों के आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने के लिए पंचायत स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रोजेक्ट उन्नति, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए तथा धुमंतू पशुओं को गौशालाओं में भेजने और उनके लिए चारा-पानी की व्यवस्था करने के निर्देशित किया। 

Lokesh Rajak

Recent Posts

सरगुजा : हसदेव पेड़ कटाई पर बवाल, ग्रामीणों ने किया पुलिसकर्मियों पर हमला…

सरगुजा जिले के उदयपुर में अदानी कंपनी द्वारा कराये जा रहे पेड़ कटाई को लेकर…

21 mins ago

छत्‍तीसगढ़ में अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, देखें पूरी लिस्‍ट…

छत्‍तीसगढ़ में अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर: जल संसाधन विभाग में थोक में हुए तबादले, देखें…

3 hours ago

राजनांदगांव : आयुक्त ने ली निगम टी.एल. की बैठक, कार्यो की किये समीक्षा…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर। नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता ने आज निगम सभागृह में अधिकारियों…

20 hours ago

राजनांदगांव : लगातार बढ़ते जल संकट को देखते हुए किसान धान के बदले कम पानी उपयोग वाली फसल लें – कलेक्टर…

*- सभी बैराज, एनीकट, जलाशयों एवं अन्य अधोसंरचना का सर्वे कराकर मरम्मत योग्य कार्यों को…

22 hours ago

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ के विकास पुरूष है डॉ. रमन सिंह – मुख्यमंत्री विष्णु देव साय…

*- मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष ने विराट कवि सम्मेलन में शिरकत की* *-  प्रख्यात कवि…

23 hours ago

राजनांदगांव : कलेक्टर ने उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन के लिए विभागीय समन्वय हेतु अधिकारियों की बैठक ली…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले…

23 hours ago

This website uses cookies.