राजनांदगॉव: एबीईओ राजेन्द्र देवांगन ने मोहला में पढ़ई तुंहर दुआर योजना में किया उल्लेखनीय कार्य, मोहला एबीईओ देवांगन को मिला छत्तीसगढ़ पोर्टल में हमारे नायक के रूप में स्थान…

 राजनांदगॉव- जिला के वनांचल विकासखंड मोहला के सहायक बीईओ राजेन्द्र कुमार देवांगन ने। जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र के आदिवासी बच्चों की शिक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण नवाचारी कार्य करने वाले एबीईओ राजेन्द्र कुमार देवांगन ने कोरोना संकट के समय ऑनलाइन पढ़ाई, पढ़ई तुहर पारा, लाउड स्पीकर स्कूल, स्मार्ट क्लास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है। नवाचारी शिक्षण पद्धति को बेहतर क्रियान्वित कराने के लिए श्री देवांगन को सीजी स्कूल डॉट इन वेब पोर्टल पर हमारे नायक के रूप में स्थान दिया गया है।

Advertisements

छत्तीसगढ़ शासन ने कोरोना संकट के दौरान बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए पढ़ई तुहर दुआर पोर्टल 8 अप्रैल को प्रारम्भ किया था। जिसमें शिक्षा के प्रति समर्पित एवं उल्लेखनीय कार्य करने वाले कर्मचारियों को हमारे नायक के रूप में स्थान दिया जाता है। मोहला में पदस्थ सहायक बीईओ श्री राजेन्द्र कुमार देवांगन को स्थान दिया गया है, जिससे वनांचल के शिक्षको में काफी उत्साह है। जिला मीडिया प्रभारी श्री सतीश ब्यौहारे ने बताया कि एबीईओ श्री देवांगन प्रारम्भ से ही अपने विकासखंड में शिक्षकों को प्रेरित करते हुए पढ़ई तुहर दुआर योजना को सफल बनाकर, शासन के निर्देश के अनुसार अध्यापन के सभी वैकल्पित उपायों को बेहतर ढंग से लागू करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसके कारण उन्हें यह उपलब्धि हासिल हुई।

मोहला में शिखर नि:शुल्क कोचिंग और स्मार्ट क्लास रूम स्थापना के लिए भी सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री देवांगन ने महत्वपूर्ण कार्य किया है, जिसे पोर्टल पर प्रमुखता से स्थान मिला है। मोहला में शिक्षा के प्रगति के लिए जिला मीडिया प्रभारी श्री सतीश ब्यौहारे के मार्गदर्शन में सर्वश्री सईद कुरेशी, केवल साहू, राजकुमार यादव, शेख अफजल, उमाशंकर दिल्लीवार, ज्योति उइके, जसवंत मंडावी, रोहित पटवा, अजय तिवारी जैसे कई शिक्षक एबीईओ देवांगन के साथ अथक परिश्रम कर रहे है। क्षेत्रीय विधायक एवं संसदीय सचिव श्री इन्द्रशाह मंडावी, समाज सेवी संजय जैन, जनपद अध्यक्ष लगनु राम चंद्रवंशी, मोहला के नोडल अधिकारी सतीश ब्यौहारे, जिला मीडिया सहयोगी दुर्गेश त्रिवेदी एवं परस झाड़े व मोहला के सभी सीएसी तथा शिक्षकों ने एबीईओ राजेन्द्र देवांगन को बधाई देते हुए इस उपलब्धि को पूरे जिले एवं वनांचल मोहला के लिए गौरवपूर्ण बताया है। एबीईओ श्री राजेन्द्र देवांगन ने अपनी इस सफलता का श्रेय मोहला ब्लॉक के सभी शिक्षकों को दिया है और साथ ही राज्य स्तर पर समग्र शिक्षा के प्रमुख श्री एम. सुधीश और ब्लॉग लेखक श्री गौतम शर्मा को भी धन्यवाद ज्ञापित किया है। जिनके प्रयासों से जमीनी स्तर पर बेहतर कार्य करने वाले लोगों को पोर्टल में स्थान मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में सोमाटोला के शिक्षक राजकुमार यादव को भी इस पोर्टल में स्थान मिला चुका है।