राजनांदगांव

राजनादगांव: 25 मार्च को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क का करेंगे शुभारंभ…

– कलेक्टर ने आवश्यक तैयारी करने के दिए निर्देश

Advertisements

– नगरीय निकाय क्षेत्रों में विद्युत ट्रांसफार्मर व्यवस्थित करने कहा

– चैत्र नवरात्रि को ध्यान में रखते हुए डोंगरगढ़ में सभी आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के लिए कहा

– जनसहभागिता से सुपोषण किट उपलब्ध कराने तथा समन्वित तरीके से कार्य करने कहा

– साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

राजनांदगांव 21 मार्च 2023। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि 25 मार्च को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने कहा कि रीपा शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यमिता एवं रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। जिले में अंजोरा, बघेरा, अमलीडीह, झीका, कल्लूबंजारी, कॉपा, कलकसा, सहसपुर में अधोसंरचना सहित अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों की जानकारी ली। कलेक्टर ने इसके लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि शालाओं के मरम्मत के कार्यों में गति लाए। शिक्षा विभाग को इस पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता सभी कार्यों को समय पर पूर्ण करेंगे। एसडीएम को गुणवत्ता की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय निकाय के घटक मोर मकान मोर आवास योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों से चर्चा करते हुए समय पर राशि का आबंटन जारी करें। कलेक्टर ने चैत्र नवरात्रि को ध्यान में रखते हुए डोंगरगढ़ में सभी आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि नवरात्रि के लिए बापूटोला में पंडाल लगेगा। सभी जिला स्तरीय अधिकारी स्वेच्छा से वहां अपना योगदान दें। प्रदेश भर के तथा अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु एवं दर्शनार्थी आस्था के केन्द्र माँ बम्लेश्वरी के दर्शन करने के लिए दूर दराज से डोंगरगढ़ आते हैं। उनके लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। डोंगरगढ़ पैदल आने वाले पदयात्री की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए शक्ति कुटीर में विशेष ध्यान देते हुए व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने कहा कि पेयजल, नाश्ता, साफ-सफाई, बिजली सहित अन्य सुविधाओं पर ध्यान देते हुए कार्य करें। पीडब्ल्यूडी विभाग को सड़कों की मरम्मत करने के लिए निर्देश दिए। उक्त दिशा-निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में दिए।


कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी विकासखंडों में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के हितग्राहियों के चयन करें तथा मार्च तक कार्य पूर्ण करने कहा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में गति लाए। स्कूल के बच्चों तथा उनके परिजनों का आयुष्मान कार्ड प्राथमिकता से बनवाएं।

मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले में गंभीर कुपोषित बच्चों के सुपोषण के लिए जनसहभागिता से सुपोषण किट की व्यवस्था की जा रही है। जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, डॉक्टर, शिक्षकों, स्वसेवी संस्थाएं, युवा मितान क्लब के सदस्यों सहित जनसामान्य की भागीदारी एवं जागरूकता से सुपोषण किट उपलब्ध कराया जा रहा है। इस दिशा में युद्ध स्तर पर आपसी समन्वय से सभी कार्य करें। उन्होंने नगरीय निकाय क्षेत्रों में विद्युत ट्रांसफार्मर व्यवस्थित करने के लिए कार्यपालन अभियंता सीएसईबी को निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि सुरक्षित स्थान देखकर ट्रांसफार्मर शिफ्ट करें। राजस्व अधिकारी मतदान स्थल परिवर्तन, संवेदनशील व अतिसंवेदनशील, स्थल परिवर्तन, नाम परिवर्तन का प्रस्ताव सहायक मतदान केन्द्रों के प्रस्ताव, मतदाता सूची में आधार लिंक सहित अन्य मतदान से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता देते हुए करें। राजस्व शिविर का लगातार आयोजन होते रहना चाहिए।

उन्होंने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान सामाजिक संस्थानों को किए गए भूमि आबंटन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण अंतर्गत किए जा रहे चालानी कार्रवाई की जानकारी ली।

उन्होंने टीबी के मरीजों के लिए निक्षय मित्र के रूप में पोषण आहार देने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा। उन्होंने गौठानों में बिजली व्यवस्था की जानकारी ली। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर श्री अभिषेक गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, एसडीएम श्री अरूण वर्मा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिए सभी एसडीएम, जनपद सीईओ एवं अन्य अधिकारी जुड़े रहे।

Lokesh Rajak

Recent Posts

रायपुर : मुख्यमंत्री ने कबीरधाम कलेक्टर और एसपी को हटाया…

लोहारीडीह की घटना: मुख्यमंत्री ने कबीरधाम कलेक्टर और एसपी को हटाया घटना की मजिस्ट्रियल जांच…

14 hours ago

राजनांदगांव : दोषियों पर कार्यवाही को लेकर कांग्रेस ने किया छत्तीसगढ़ बंद का आव्हान…

0 आवश्यक वस्तुओं व शैक्षणिक संस्थान रहेगी चालू0 कांग्रेसजनों ने एक दिन पूर्व शहर में…

14 hours ago

राजनांदगांव : कलेक्टर ने ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक…

- कलेक्टर ग्राम रीवागहन, बरगा, इंदामरा में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में हुए शामिल…

16 hours ago

राजनांदगांव : मद्य व नशा निषेध सप्ताह 2 से 8 अक्टूबर तक…

राजनांदगांव 20 सितम्बर 2024। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर मद्यपान, अन्य मादक…

16 hours ago

राजनांदगांव : अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 1 अक्टूबर को…

राजनांदगांव 20 सितम्बर 2024। वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा, संरक्षण तथा सम्मान के प्रति समाज में…

16 hours ago

राजनांदगांव : डोंगरगांव के विभिन्न ग्रामों में विकास कार्यों के लिए 7 लाख 50 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति…

राजनांदगांव 20 सितम्बर 2024। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने जिला पंचायत…

16 hours ago

This website uses cookies.