रायगढ: जिले का अंग्रेजी माध्यम स्कूल शिक्षा का रोल मॉडल बनना चाहिये-कलेक्टर भीम सिंह…

रायगढ़- कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिले के सभी शिक्षा अधिकारियों की बैठक लेकर वर्तमान कोरोना संक्रमण काल में छात्रों के लिये विभिन्न माध्यमों से चलाई जा रही कक्षाओं और पढ़ाई व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने सर्वप्रथम कोरोना महामारी के समय में जिले के सभी शिक्षकों द्वारा जिम्मेदारी पूर्वक निभाई गई ड्यूटी की प्रशंसा व्यक्त की और आशा व्यक्त किया कि शिक्षण कार्य के अलावा विषम परिस्थितियों में अन्य कार्यों में भी शिक्षकों का योगदान मिलता रहेगा।

Advertisements

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शिक्षा का क्षेत्र व्यापक है जिसमें बच्चों की प्रारंभिक (प्राथमिक स्तर)शिक्षा का महत्व सर्वाधिक होता है और शिक्षक का मुख्य कार्य छात्रों में साइन्सटिफिक टेंपर विकसित करना है शिक्षक समाज के सबसे नजदीक रहते हैं और समाज के सभी लोग शिक्षक का सम्मान करते हैं इस प्रकार शिक्षक अपनी मेहनत से पूरे समाज को नई दिशा प्रदान करता है। बच्चों से लेकर सभी उम्र के लोग शिक्षक की बातें मानते हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुये कहा कि गांव का शिक्षक लोगों को एक बार बता देंगे कि झोलाछाप डॉक्टर से इलाज नहीं कराना है तो पूरा गांव शिक्षक की बात मानेगा।

कलेक्टर श्री सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले के अधिक से अधिक छात्रों को आनलाइन शिक्षा से जोडऩे का प्रयास करें और बेहतर शिक्षा प्रदान करें। जिले के ग्राम पंचायतों में उपलब्ध ब्राडबेण्ड के माध्यम से भी क्लास चलावे, आगामी 15-20 दिनों के भीतर जिले के बाकी बचे ग्राम पंचायतों में भी ब्राडबेण्ड कनेक्टीविटी उपलब्ध हो जायेगी इसलिए वर्तमान स्थिति को देखते हुये छात्रों को वैकल्पिक माध्यमों से शिक्षा प्रदान की जाये और यह भी ध्यान रहे कि पढ़ाई करने के दौरान छात्रों द्वारा सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जाये।

कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में प्रारंभ किये गये अंग्रेजी माध्यम स्कूल को शिक्षा का रोल मॉडल बनाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने पहली से 10 वीं कक्षा तक के सभी छात्रों को पाठ्य पुस्तकें वितरित किये जाने की जानकारी ली और 11 वीं तथा 12 वीं के छात्रों को बाजार से पुस्तक क्रय करने और अध्ययन जारी रखने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह छात्रो के साथ-साथ उनके पालकों को शिक्षा का महत्व बताते हुये उनके बच्चों को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के ऐसे स्कूलों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये जहंा पर एक भी छात्र आनलाइन कक्षा से नहीं जुड़ा है या ऐसे स्कूल जहां बहुत कम छात्र आनलाइन क्लास में भाग ले रहे है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी स्कूलों के भवन अच्छी स्थिति में होने चाहिये तथा स्कूल परिसर में स्वच्छ पेयजल, शौचालय तथा बिजली की व्यवस्था दुरूस्त रहे। उन्होंने सभी बीईओ को अपने क्षेत्र के स्कूलों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने कलेक्टर श्री सिंह जिले में ऑनलाईन शिक्षा से जुड़े छात्रों की संख्यात्मक जानकारी तथा ‘पढ़ई तुहर दुआर ‘ केबल टीवी, लाउड स्पीकर गुरूजी तथा सीख कार्यक्रम और एप के माध्यम से चलायी जा रहे कक्षाओं की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी तथा जिले के सभी बीईओ और बीआरसी उपस्थित थे।