छत्तीसगढ़

रायपुर : घरों में जल मिलने से महिलाओं के चेहरे पर झलकी खुशी…

रायपुर, 30 अगस्त 2021जल जीवन मिशन योजना के तहत अब दूरदराज के गांवों में लोगों को पीने के लिये साफ पानी उनके घर तक नल कनेक्शन देकर पहुंचाया जा रहा है। योजना के तहत जिले के प्रत्येक गांव के हर एक घर में नल कनेक्शन दिया जायेगा। योजना के तहत बिलासपुर जिले के विकासखंड तखतपुर की ग्राम पंचायत लाखासार के गड़रियापारा में सोलर पंप के माध्यम से घर-घर नल से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम गड़रियापारा में 23.26 लाख की लागत से 244 जनसंख्या वाले इस गांव के 30 में से 13 घरों में नल लग चुके हैं शेष कार्य प्रगति पर है।

Advertisements

जल जीवन मिशन के अंतर्गत बिलासपुर जिले के तखतपुर विकासखंड के लाखासार ग्राम पंचायत के गड़रियापारा में सोलर पम्प के जरिये घर-घर नल से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत लाखासार में 1 करोड़ 6 लाख 99 हजार रुपये की लागत से रेट्रोफिटिंग योजना शुरु की गई है जिसके तहत 80 किलोलीटर व 75 किलोलीटर क्षमता के दो ओवरहेड टैंक बनाये गये हैं। यहां दो जोन बनाकर पाइप लाइन का विस्तार भी किया जा रहा है। इससे लाखासार गांव के 401 घरों में नल से जल पहुंचेगा।

जल जीवन मिशन से लाभान्वित श्रीमती मीनाक्षी पॉल, श्रीमती जोविधा पॉल और श्रीमती अंजनी पॉल ने बताया कि पहले उन्हें गली में लगे सार्वजनिक हैण्डपम्प से पानी लाना पड़ता था, और घर तक पानी ढोकर लाने में परेशानी भी होती थी। कई बार भीड़ होने के कारण लंबी कतार में भी लगना भी पड़ता था, साथ ही साथ बरसात के दिनों में परेशानी और बढ़ भी जाती थी। हमारे छोटे बच्चे हैं, जिन्हें घर पर छोड़कर जाना पड़ता था। अब हमारे घर पर ही नल से जल मिलने से हमें बहुत राहत मिली है। ग्राम के ही श्री दिलहरण और श्री सीताराम का कहना है कि घर-घर में नल लग जाने से समय की बचत तो हो ही रही है, जिससे काम पर निकलने और घर की देखभाल में भी सुविधा हो रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्रकुमार को ग्रामीण महिलाओं ने धन्यवाद देते हुए उनके प्रति आभार व्यक्त किया है।

      लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अब तक केवल शहरी क्षेत्रों में नल जल योजना से पेयजल उपलब्ध होता था। अगले वर्ष मार्च माह तक एक लाख घरों में कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है और अभी तक 4 हजार घरों के भीतर नल कनेक्शन दिये जा चुके हैं। ये कनेक्शन स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी दिये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि योजना के तहत गांवों में जल परीक्षण भी किया जा रहा है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत पानी की गुणवत्ता की नियमित जांच कर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।

Lokesh Rajak

Recent Posts

राजनांदगांव : आयुक्त ने ली निगम टी.एल. की बैठक, कार्यो की किये समीक्षा…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर। नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता ने आज निगम सभागृह में अधिकारियों…

12 hours ago

राजनांदगांव : लगातार बढ़ते जल संकट को देखते हुए किसान धान के बदले कम पानी उपयोग वाली फसल लें – कलेक्टर…

*- सभी बैराज, एनीकट, जलाशयों एवं अन्य अधोसंरचना का सर्वे कराकर मरम्मत योग्य कार्यों को…

14 hours ago

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ के विकास पुरूष है डॉ. रमन सिंह – मुख्यमंत्री विष्णु देव साय…

*- मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष ने विराट कवि सम्मेलन में शिरकत की* *-  प्रख्यात कवि…

15 hours ago

राजनांदगांव : कलेक्टर ने उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन के लिए विभागीय समन्वय हेतु अधिकारियों की बैठक ली…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले…

15 hours ago

राजनांदगांव : मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष ने नवा बिहान साईबर जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह…

15 hours ago

राजनांदगांव : शासकीय महाविद्यालयों में जन भागीदारी समिति के उपाध्यक्ष नियुक्त…

राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने जनभागीदारी समिति नियमावली सूची अनुसार जिले…

15 hours ago

This website uses cookies.