रायपुर : राज्यपाल ने प्रधानमंत्री से पैरा मिलिट्री फोर्स का मेडिकल स्टाफ मांगा…

रायपुर | छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उईके ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों का सहयोग मांगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बुधवार को हुई राज्यपालों की वर्चुअल बैठक में उन्होंने यह मांग रखी । उस बैठक में उप राष्ट्रपति एम. वैंकैया नायडू और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल थे ।

Advertisements

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने केन्द्र सरकार से छत्तीसगढ़ में ऑक्सीजन बेड, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर इंजेक्शन, एंबुलेंस की पर्याप्त संख्या में आपूर्ति करने का अनुरोध किया। राज्यपाल ने कहा, छत्तीसगढ़ में अभी स्थिति गंभीर है। पिछले कुछ समय में मौतों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है । पर्याप्त संख्या में लैब न होने के कारण आरटी-पीसीआर रिपोर्ट मिलने में देर हो रही है। इसकी वजह से इलाज भी देर से शुरू हो पा रहा है।

उन्होंने छत्तीसगढ़ में पर्याप्त संख्या में टेस्टिंग लैब की व्यवस्था करने की मांग की । राज्यपाल ने सुझाव दिया कि प्रदेश के विभिन्न निजी चिकित्सालयों में आक्सीजनयुक्त बेड की सुविधा है। उन्हें चिन्हित कर किसी योजना में जोड़कर फंडिंग की जाए। इससे ऑक्सीजनयुक्त बेड की संख्या बढ़ जाएगी। पूर्व के संविदा पैरामेडिकल स्टाफ की फिर से भर्ती की जाए। साथ ही अर्धसैनिक बलों के कुशल पैरामेडिकल स्टाफ की सुविधा मुहैया कराई जाए।

राज्यपाल ने कहा, उनके माध्यम से यहां के मरीजों का इलाज में मदद मिलेगी। राज्यपाल ने कहा, इस समय मानव जीवन बचाना सबसे प्राथमिक आवश्यकता है। ऐसे में केन्द्र सरकार गरीबों के इलाज के लिए विशेष फंड के माध्यम से मदद करे। साथ ही तमाम साधन मुहैया कराए जाएं, जिससे छत्तीसगढ़ की जनता को कोरोना संक्रमण से राहत दिलाई जा सके और उनकी जान बचाई जा सके ।