रायपुर : सफल होने के लिए जूनून आवश्यक, व्यक्तित्व विकास के लिए विशेष सत्र…

रायपुर, 21 सितंबर 2020- कोविड-19 के कारण छत्तीसगढ़ में समस्त स्कूल बंद है, इसके चलते बच्चों का मनोबल बढ़ाने के लिए राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लगातार कई प्रकार की पहल की जा रही है।

Advertisements

इसी कड़ी में आज रविवार को राज्य साक्षरता प्राधिकरण के सहायक संचालक श्री प्रशांत पाण्डेय द्वारा व्यक्तित्व विकास विषय पर आयोजित विशेष सत्र में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यदि जीवन में सफल  होना है तो जूनून के साथ बिना रूके कार्य करना होगा। बाधाएं कितनी भी आए हमें निरन्तर लक्ष्य को ध्यान में रखकर कदम बढ़ाना होगा। कोरोना काल एक ओर जहां संकट का समय है, वहीं दूसरी ओर कार्य करने का अवसर भी है।

    श्री पाण्डेय ने बताया कि जीवन में सफलता के लिए 6 सूत्र-स्वास्थ्य, परिवार, कैरियर, समाज, मस्तिष्क एवं आत्मा आवश्यक है। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित इस विशेष सत्र में प्रदेश भर से 3 हजार विद्यार्थियों ने भाग लिया। उन्होंने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन एवं जीवन में बदलाव लाने वाले वीडियो क्लिपिंग के जरिए रोचक ढंग से दी गई प्रस्तुति को यू-ट्यूब में लाइव देखा गया।

प्रस्तुतिकरण में बताया कि व्यक्तित्व विकास के लिए सैकड़ों तरीके एवं टूल्स हैं पर सबसे पहले हमे सफलता के 6 सूत्र पर ध्यान केन्द्रित करना होगा। वर्तमान परिवेश में स्वास्थ्य, परिवार, कैरियर पर ध्यान केन्द्रित कर समाज में पहल करते हुए सामाजिक रूप से सक्षम बनना और अपनी बु़िद्ध (मस्तिष्क) का उपयोग करते हुए विचारों को शुद्ध करना आवश्यक है। श्री पाण्डेय ने उदाहरण देते हुए बताया कि सफल व्यक्तियों ने जिंदगी में उतार-चढ़ाव का सामना करते हुए सफलता प्राप्त की और हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत बनें।