छत्तीसगढ़

रायपुर : स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में गणित ऑलम्पियाड का आयोजन…

10 हजार से अधिक विद्यार्थी हुए शामिल 

Advertisements

रायपुर, 25 अगस्त 2021स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों की उपलब्धियों का ऑनलाइन आंकलन का आयोजन किया जा रहा है। यह मूल्यांकन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय के ऑलम्पियाड के माध्यम से किया जा रहा है। गणित विषय के ऑलम्पियाड में आज 10 हजार 466 विद्यार्थी शामिल हुए। इसमें प्राथमिक स्तर के 2411, माध्यमिक स्तर के 3860, हाई स्कूल स्तर के 3045 और हायर सेकेण्डरी स्तर के 1149 विद्यार्थी शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व 19 अगस्त को विज्ञान विषय के ऑलम्पियाड में 7 हजार 232 विद्यार्थी शामिल हुए थे। ऑलम्पियाड के दूसरे चरण में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है, जो कि विद्यार्थियों में प्रतियोगिता में भाग लेने के उत्साह को दर्शाता है और आंकलन तथा परीक्षा से डर की कमी को प्रदर्शित कर रहा है।


ऑलम्पियाड में प्रत्येक आंकलन के पूर्व ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रत्येक विषय का मॉक टेस्ट विद्यार्थियों को अभ्यास कराया जा रहा है। आंकलन को चार स्तर प्राथमिक स्तर कक्षा तीसरी से पांचवी तक, माध्यमिक स्तर कक्षा 6वीं से 8वीं तक, हाई स्कूल स्तर कक्षा 9वीं एवं 10वीं और हायर सेकेण्डरी स्तर कक्षा 11 एवं 12वीं में विभाजित किया गया है। विद्यार्थी आंकलन के लिए अपने एनरॉयड मोबाइल, कम्प्यूटर या लैपटॉप का उपयोग कर सकते हैं। बच्चों से ऑलम्पिया डमें सभी प्रश्न बहुविक्लपीय पूछे गए। इसमें आंकलन कार्य पूर्ण होते ही विद्यार्थी अपने प्राप्तांक तत्काल देख सकेंगे। विद्यार्थियों के प्राप्तांक के आधार पर विद्यालय, जिला एवं राज्य स्तर पर विद्यार्थियों की रैंकिग कर विद्यार्थियों का प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा। 


स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अंग्रेजी विषय का ऑलम्पियाड 31 अगस्त को आयोजित होेगा। इसमें प्राथमिक एवं हाई स्कूल के विद्यार्थी दोपहर डेढ़ बजे से ढाई बजे तक और माध्यमिक एवं हायर सेकेण्डरी स्तर के विद्यार्थी दोपहर 2.30 बजे से 3.30 बजे तक ऑनलाइन शामिल हो सकते हैं। 

Lokesh Rajak

Recent Posts

राजनांदगांव : फटाका व्यवसायियों की मांग पर महापौर एवं आयुक्त ने अस्थाई भूखण्ड शुल्क वृद्धि मे की कमी…

अस्थाई भूखण्ड शुल्क 4590 रूपये के स्थान पर अब 4200 रूपये देय होगा 22 अक्टूबर…

16 hours ago

राजनांदगांव : अवैध शराब बिक्री करने वाले कोचिया को देशी प्लेन शराब के साथ किया गया गिरफ्तार…

 अवैध शराब बिक्री पर डोंगरगढ़ पुलिस सख्त आदतन शराब कोचिया रवि शेण्डे को 35…

16 hours ago

राजनांदगांव : लखपति दीदी योजना अंर्तगत विभागीय अभिसरण हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया…

राजनांदगांव - दिनांक 19 अक्टूबर को कलेक्टर कार्यालय जिला खैरागढ़ छुईखदान गंडई में लखपति दीदी…

16 hours ago

राजनांदगांव : साय सरकार किसानों का एक-एक दाना खरीदने के लिये प्रतिबद्ध – मधुसूदन यादव…

अपने पुराने धान तस्कर मित्रों को लाभ पहुॅचाने भूपेश कर रहे हैं हवाहवाई बयानबाजी -…

19 hours ago

राजनांदगांव : एकलव्य विद्यालय पेण्ड्री के तीन छात्रों का एमबीबीएस के लिए चयन…

राजनांदगांव 19 अक्टूबर 2024। एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पेण्ड्री राजनांदगांव के तीन छात्रों का एमबीबीएस…

19 hours ago

This website uses cookies.