लॉकडाउन 5.0 पर राज्यों में जारी मंथन, दिल्ली में चलेगी मेट्रो, महाराष्ट्र में स्कूल खोलने पर विचार!

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए पिछले 24 मार्च से लॉकडाउन (Lockdown 4.0) चल रहा है. लॉकडाउन का चौथा चरण रविवार यानी कल खत्म होने वाला है और देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इन सबके बीच राहत की खबर ये है कि कोरोना से संक्रमित लोगों के ठीक होने का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है.
जानकारी के मुताबिक, कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए एक बार फिर दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है, हालांकि इसमें और अधिक छूट दी जा सकती है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने सीएनएन न्यूज़ 18 को बताया कि केंद्र 31 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है, लेकिन इस लॉकडाउन में राज्य सरकारों को और भी ज्यादा स्वतंत्रता दिए जाने पर विचार किया जा रहा है.
लॉकडाउन के पांचवें चरण में अलग-अलग राज्यों की सरकारों ने मंदिरों और जिम खोलने की इजाजत मांगी है. ऐसे में अगर गृह मंत्रालय राज्यों को फैसले लेने का अधिकारी देता है तो लॉकडाउन 5.0 में मंदिर और जिम खोले जा सकते हैं. गोवा और कर्नाटक सरकार ने होटल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर खोले जाने को लेकर भी रुचि दिखाई है. अधिकारियों ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, मॉल्स और सिनेमा हॉल्स अगले दो हफ्तों के लिए बंद रह सकते हैं, लेकिन बाकी अन्य सेक्टर्स के लिए राज्यों को अपनी ओर से फैसला लेने की छूट होगी.

Advertisements