लोक शिक्षण संचालनालय ने जारी किये निर्देश, इंग्लिश मीडियम स्कूलों की क्लास जल्द होगी शुरु…

15 जुलाई से सरकारी इंग्लिश माध्यम के स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरु हो जाएगी। प्रदेश के सभी इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए भर्ती जारी है। मैरिट और लाटरी सिस्टम से बच्चों का एड्मिशन होना है।

Advertisements

लोक शिक्षण संचालक जितेन्द्र शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में 40 अंग्रेज़ी माध्यम के स्कूल तैयार कर लिया गया है और स्टाफ के लिए संविदा नियुक्ति की जा रही है। 15 जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई की तैयारी कर ली गयी है। ये स्कूल सोसाइटी के माध्यम से संचालित होगा और इस सोसाइटी के अध्यक्ष कलेक्टरों को बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि स्कूलों में भर्ती प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता से होगी, दाख़िला के लिए कोई प्रवेश परीक्षा का प्रावधान नहीं है। अगर निर्धारित सीट से आवेदन कम आए तो सीधी एड्मिशन होगी और आवेदन ज़्यादा होने की स्थिति में मैरिट सिस्टम और लॉटरी के माध्यम से दाख़िला दिया जाएगा। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि जिन स्कूलों में इंग्लिश मीडियम खोला गया है उसमें पढ़ रहे बच्चे अगर वहीं पढ़ना चाहते हैं तो उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

निम्न और मध्यम वर्गीय लोगों के बच्चे इंग्लिश मीडियम में पढ़ना चाहते हैं लेकिन वो पढ़ नहीं पाते इसलिए ऐसे लोगों के लिए यह इस स्कूल खोला जा रहा है और उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी साथ ही कहा कि जिन ज़िलों में और ऐसे स्कूलों की ज़रूरत होगी वहाँ के अभिभावक सुझाव दे सकते हैं।