विज़न टाइम्स : समसामयिकी घटनाचक्र ,राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय प्रमुख खबरों पर नजर डाले एक साथ…

1 नासा और यूएलए ने मंगल 2020 Perseverance रोवर मिशन लॉन्च किया

Advertisements


नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) एटलस वी रॉकेट के साथ “मार्स 2020 पर्सीवरेंस रोवर मिशन” लॉन्च किया। मंगल 2020 पर्सीवरेंस रोवर मिशन को फ्लोरिडा के केप कैनवेरल एयर फोर्स स्टेशन में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 41 से लॉन्च किया गया था। पर्सीवरेंस रोवर नासा के मार्स एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम का हिस्सा है, जो लाल ग्रह की रोबोट खोज के लिए एक दीर्घकालिक प्रयास है।
यूएलए एटलस वी के सेंटोर ऊपरी चरण में शुरू में पृथ्वी के चारों ओर एक पार्किंग कक्षा में मंगल 2020 अंतरिक्ष यान रखा जाएगा। नासा ने प्राचीन जीवन के संकेतों की खोज और नमूने एकत्र करने और उन्हें वापस पृथ्वी पर भेजने के लिए मार्स 2020 पर्सीवरेंस रोवर मिशन शुरू किया है।


2 ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की छठी बैठक की अध्यक्षता रूस ने की

ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की छठी बैठक रूस की अध्यक्षता में हुई। ब्राजील के संघीय गणराज्य के पर्यावरण मंत्री, रूसी संघ, भारत गणराज्य, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना और दक्षिण अफ्रीका गणराज्य ने वीडियो सम्मेलन के माध्यम से आयोजित बैठक में भाग लिया। बैठक ब्रिक्स वर्किंग ग्रुप की बैठक से पहले हुई। भारत 2021 में अगली बैठक की मेजबानी करेगा।
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। बैठक के दौरान, मंत्री ने 2019 में शुरू किए गए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) जैसे वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में भारत द्वारा किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला।


3 हमीद बाकायको आइवरी कोस्ट के प्रधान मंत्री बने


आइवरी कोस्ट के रक्षा मंत्री,हमीद बकायोको को देश के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। पूर्व प्रधान मंत्री अमादौ गोन कूलिबली की अचानक मृत्यु हो गई, जिसके बाद हमीद बकायोको देश के अंतरिम पीएम के रूप में सेवा दे रहे थे।
हमीद बाकायो रिपब्लिक (RDR) पार्टी के संस्थापक सदस्य थे और पार्टी के दैनिक समाचार पत्र, ले पैट्रियट के प्रभारी भी थे। उन्होंने 2003 से 2011 तक राष्ट्रीय एकता सरकार में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्री के रूप में भी कार्य किया। वह 2018 के बाद देश के सबसे अधिक आबादी वाले जिलों में से एक, अबोबा के मेयर भी रहे हैं।


4 ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति ली तेंग-हुई का निधन


ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति ली तेंग-हुई का निधन हो गया है। उन्होंने 1988 से 2000 तक ताइवान के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। उन्हें “ताइवान के लोकतंत्र का जनक” भी माना जाता था।
पूर्ववर्ती च्यांग चिंग-कू की मृत्यु के बाद 1988 में ली तेंग-हुई राष्ट्रपति बने। ली ने प्रत्यक्ष राष्ट्रपति चुनावों सहित एक लोकतांत्रिक राजनीतिक खाका बनाने की दिशा में संवैधानिक परिवर्तनों का नेतृत्व किया। उन्होंने ताइपे के मेयर (1978-81) और ताइवान के प्रांतीय गवर्नर (1981-84) के रूप में भी काम किया।


5 नीती योग के आकांक्षी जिलों की सूची में छत्तीसगढ़ का बीजापुर जिला सबसे ऊपर है


छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले को सरकारी थिंक-टैंक नीती योग द्वारा फरवरी-जून 2020 की अवधि में समग्र डेल्टा रैंकिंग में आकांक्षी जिलों की सूची में शीर्ष स्थान दिया गया है। जबकि री-भोई (मेघालय) और बहराइच (उत्तर प्रदेश) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।
इस वर्ष फरवरी-जून में 112-वर्षीय जिलों के दौरान स्वास्थ्य और पोषण और शिक्षा सहित छह विकास क्षेत्रों में हुई प्रगति के आधार पर डेल्टा रैंकिंग निर्धारित की गई है। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन, कौशल विकास और बुनियादी ढांचा विकास शामिल थे।
आकांक्षी जिलों के कार्यक्रम का उद्देश्य:
जनवरी 2018 में शुरू किए गए एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स के कार्यक्रम का उद्देश्य उन जिलों को वापस लाना है जो प्रमुख सामाजिक क्षेत्रों में और अविकसित श्रेणी में पिछड़ रहे हैं।