समसामयिकी घटनाचक्र ,राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय प्रमुख खबरों पर नजर डाले एक साथ( यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी.).. दिनांक 4 जून 2020 ,दिन गुरुवार

1/5 कई देशों में नये राजदूत व उच्चायुक्त नियुक्त किये गये
सुशील कुमार सिंघल होंगे पापुआ न्यू गिनी में भारत के नए उच्चायुक्त
सुशील कुमार सिंघल को स्वतंत्र पापुआ न्यू गिनी में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत है।
गायत्री कुमार को बनाया गया ब्रिटेन में भारत का नया उच्चायुक्त
गायत्री आई. कुमार को ब्रिटेन में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में बेल्जियम के लक्समबर्ग के ग्रैंड डची और यूरोपीय संघ में भारत के राजदूत के रूप में सेवारत हैं।
सिबी जॉर्ज को नियुक्त किया गया कुवैत में भारत का नया राजदूत
1993 बैच के आईएफएस अधिकारी सिबि जॉर्ज को कुवैत में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में स्विट्जरलैंड में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत थे।
रवीश कुमार होंगे फिनलैंड में भारत के नए राजदूत
1995 बैच के IFS अधिकारी रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

Advertisements


2/5 आर्चरी कोच जयंतीलाल नानोमा का निधन
पूर्व अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाज कोच जयंतीलाल नानोमा का निधन। उन्होंने वर्ष 2010 में एशियन कप और एशियन ग्रां प्रिक्स में व्यक्तिगत और टीम के साथ तीरंदाजी में पदक जीते थे। इसके अलावा प्रतिष्ठित महाराणा प्रताप राज्य खेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है, और वह वर्तमान में डूंगरपुर में जिला खेल अधिकारी के रूप में कार्यरत थे।


3/5 भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच वर्चुअल शिखर बैठक
भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच वर्चुअल शिखर बैठक 4 जून को होगी. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पहली बार किसी विदेशी नेता के साथ द्विपक्षीय वर्चुअल शिखर बैठक करेंगे. ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन की भारत यात्रा पर दोनों देशों के बीच पहले से ही चर्चा चल रही थी, इसीलिए दोनों नेताओं ने आभासी बैठक के रूप में ही इसे जारी करने का निर्णय किया गया. इससे पहले ऑस्‍ट्रलिया ने ऐसी द्विपक्षीय बैठक इस वर्ष मार्च में सिंगापुर के साथ कर चुका है.


4/5 अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी को जी-7 सम्मेलन में शामिल होने का न्योता दिया
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगली जी-7 समूह की बैठक (G-7 Summit) में शामिल होने का न्योता दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने 02 जून 2020 को राष्ट्रपति ट्रंप से टेलीफोन पर बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी ने इस बातचीत में अमेरिका में नस्लभेद के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों पर चिंता भी जताई.
इस टेलीफोनिक बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने दोनों देशों में कोविड-19 की स्थिति, भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद और विश्व स्वास्थ संगठन में सुधार की जरूरतों जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा की. इस बातचीत में अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका में होने वाली अगली जी-7 समूह की बैठक में हिस्सा लेने का न्योता दिया है.


5/5 राज्यसभा की 24 सीटों पर 19 जून को मतदान
चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 24 सीटों के लिए 19 जून 2020 को मतदान कराने का फैसला किया है. इन 24 में 18 सीटों का चुनाव कोरोना (कोविड-19) महामारी के कारण टाल दिया गया था. इनमें से चार सीटें आंध्र प्रदेश से और गुजरात से चार सीटें, तीन सीटें मध्य प्रदेश से और राजस्थान से तीन सीटें, दो झारखंड से और एक-एक मणिपुर और मेघालय से हैं.
चुनाव आयोग ने 01 जून 2020 को अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक और मिजोरम की छह सीटों पर भी इन सीटों के साथ ही चुनाव कराने का फैसला किया. इनमें कर्नाटक के चार राज्यसभा सदस्य 25 जून को रिटायर हो रहे हैं, जबकि अरुणाचल प्रदेश के एक सदस्य का कार्यकाल 23 जून को पूरा होगा. मिजोरम से एक राज्यसभा सदस्य 18 जुलाई को सेवानिवृत्त होंगे.