समसामयिकी घटनाचक्र ,राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय प्रमुख खबरों पर नजर डाले एक साथ( यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी.).. दिनांक 10 जून 2020 ,दिन बुधवार

1/6 ओडिशा सरकार ने ‘बंदे उत्कल जननी’ को राज्य गान का दर्जा दिया
ओडिशा सरकार ने ‘बंदे उत्कल जननी’ को राज्य गान का दर्जा दिया है. ओडिशा मंत्रिमंडल ने राज्य गान का दर्जा देने से संबंधित प्रस्ताव को 7 जून को मंजूरी दी. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता वाले मंत्रिमंडल ने बंदे उत्कल जननी को राज्य गान का दर्जा प्रदान किया.
राज्य गान का दर्जा दिए जाने के बाद यह अब सभी सरकारी कार्यक्रमों व राज्य विधानसभा में बिना वाद्य यंत्र के बजाया जाएगा, लेकिन इसके साथ ही सभी सरकारी विद्यालय, कॉलेज व समारोह में इसे वाद्य यंत्रों के साथ बजाने की अनुमति है.
गाना बजने पर लोगों को इसके प्रति सम्मान भाव दिखाना आवश्यक है, हालांकि बुजुर्गों, बीमार व्यक्ति, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इसमें छूट दी गई है.

Advertisements


2/6 मध्यप्रदेश में ‘शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना’ प्रारंभ
मध्यप्रदेश सरकार ने ‘शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना’ प्रारंभ की है. इस योजना के तहत हितग्राही को 10 हजार रुपये का ऋण मिल सकेगा. इसके अंतर्गत ब्याज की राशि, जो लगभग 5 प्रतिशत होगी, राज्य सरकार भरेगी. इसकी गारंटी सरकार देगी.


3/6 रंजीत कुमार को “NASA Distinguished Service Medal” से किया गया सम्मानित
भारतीय एयरोस्पेस उद्यमी, रंजीत कुमार को नासा ने कार्यकारी नेतृत्व, इंजीनियरिंग योगदान, तकनीकी उत्कृष्टता और उपभोक्ता निष्ठा के माध्यम से उनके प्रशासन के लिए “नासा विशिष्ट सेवा पदक” (NASA Distinguished Service Medal) से सम्मानित किया गया है। वह 30 वर्षों से नासा के साथ जुड़े हुए है और उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशनों (आईएसएस) को उन्नत बनाने में अहम योगदान दिया। वह वर्जीनिया स्थित एनालिटिकल मैकेनिक्स एसोसिएट्स (एएमए) के सीईओ एमेरिटस हैं। आरके चेट्टी पांडिपति 2002 में इस सम्मान को पाने वाले पहले भारतीय थे.


4/6 न्यूजीलैंड ने खुद को किया “कोरोनावायरस” फ्री घोषित
न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने न्यूजीलैंड के “कोरोनावायरस” मुक्त होने का ऐलान किया है। यह घोषणा कोरोनोवायरस निगरानी में रखे गए अंतिम संक्रमित व्यक्ति के ठीक होकर आइसोलेशन से बाहर निकलने के बाद की गई है। इसके साथ ही अब न्यूजीलैंड ने 9 जून 2020 की आधी रात से देश में लागू होने वाले सभी कोरोनोवायरस उपायों को हटाने और देश को सतर्कता स्तर 1 पर रहने की घोषणा की है.


5/6 कोविड-19 रोगियों से दूरी बनाकार सुविधाए पहुँचाने के लिए विकसित किया ‘कोरो-बॉट’
महाराष्ट्र के ठाणे जिले के एक इंजीनियर द्वारा COVID-19 मरीजों की देखभाल करने वाले लोगों के शारीरिक संपर्क को कम करने के लिए ‘Coro-bot’ नामक एक रोबोट विकसित किया गया है। इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर, प्रतीक तिरोड़कर ने नर्सों और वार्ड स्वास्थ्य कर्मियों के शारीरिक संपर्क को कम करने के लिए ‘कोरो-बॉट’ रोबोट विकसित किया क्योंकि कोविड-19 अस्पतालों में काम करते समय उन्हें सदैव एक बड़ा जोखिम का सामना करना पड़ता हैं.


6/6 राजस्थान सरकार ने “राज कौशल पोर्टल” का किया शुभारंभ
राजस्थान सरकार द्वारा “राज कौशल पोर्टल” और “ऑनलाइन श्रमिक रोजगार विनिमय” की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल को सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग (आईटी) और राजस्थान कौशल और आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) द्वारा विकसित किया गया है। “राज कौशल पोर्टल” का उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों के लिए अवसरों की उपलब्धता में सुधार करके उद्योग और मजदूरों के बीच के फासले को कम करना है.

समसामयिकी घटनाचक्र ,राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय प्रमुख खबरों से जुड़ने के लिए हमें व्हाट्सएप 6265011391 एवं मेल E-mail-visionc48@gmail.com कर सकते हैं धन्यवाद