सूरजपुर: कृषि विज्ञान केंद्र अजिरमा पहुंच कलेक्टर ने विविध किस्म के उत्पादित फसलों का भ्रमण कर लिया जायजा…

सूरजपुर- 26 अक्टूबर 2020/ कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा एवं जिला पंचायत सीईओ श्री आकाश छिकारा ने अजिरमा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र पहुंचकर वृहद क्षेत्र में लगाए गए विविध किस्म के उत्पादित फसलों जैसे धान, लौकी, मिर्च, शकरकंद, भिंडी, केला, सेम , गन्ना जैसे विविध किस्म के उत्पादित फसलों सहित आम  एवं  लीची के पौधे व अन्य फसलों का भ्रमण कर जायजा लिया। कलेक्टर श्री रणवीर शर्मा ने विविध किस्म के व्यापक क्षेत्र में फैले हुए फसलों की जानकारी वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. रविंद्र तिग्गा से ली। कृषि वैज्ञानिक डॉ. तिग्गा ने कृषि विज्ञान केंद्र में उत्पादित विभिन्न किस्मों के फसलों की जानकारी देते हुए उच्च क्वालिटी के उत्पादित फसलों की प्रक्रिया एवं विधियों की जानकारी दी।

Advertisements

कलेक्टर श्री शर्मा ने व्यापक क्षेत्रों में फैले हुए फसलों का अवलोकन एवं जायजा लेकर बताया कि कम लागत में अधिकतम आय प्राप्त करने के लिए विविध फसलों का हाईटेक विधियों का प्रयोग कर किसानों को अवगत कराएं जिससे किसान कम लागत में अधिक उच्च क्वालिटी के फसल उत्पादित कर अधिक से अधिक लाभ अर्जित कर सकें। उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों से जिले के किसानों को फूल की खेती लगाने के लिए प्रेरित करने कहा तथा समय-समय पर विभिन्न किस्म के फसल उत्पादन करने के लिए दक्षता को प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण किसानों को प्रदाय करने के लिए कहा है।

कलेक्टर ने फसल उत्पादन, बगवानी फसलों ,मशरूम की खेती, कुक्कुट पालन, मछली पालन, जैविक खेती, केंचुआ खाद उत्पादन इकाई का भी अवलोकन किया। उन्होंने उच्च क्वालिटी के गन्ना के उत्पादन में नवाचार तकनीक का उपयोग कर किसानों को भी अपने जमीन में लगाने के लिए प्रेरित करने कहा जिससे उन्हें अधिक आमदनी प्राप्त हो सके।

 इस दौरान मंत्री प्रतिनिधि कुमार सिंह देव, संयुक्त कलेक्टर श्री शिव कुमार बनर्जी, एसडीएम सूरजपुर श्री पुष्पेंद्र शर्मा, उप संचालक कृषि श्री डीसी कोसले, उद्यानिकी अधिकारी , वरिष्ठ उद्यान वैज्ञानिक डॉ रीतु रानी मिंज, कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारी व ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अभिषेक सिंह उपस्थित थे।