ISIS के साथ संबंध के लिए NIA ने बेंगलुरु में डॉक्टर को किया गिरफ्तार…

बेंगलुरु: एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) ने आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के सदस्यों के संपर्क में रहने के आरोप में बेंगलुरु के एक मेडिकल कॉलेज के एक नेत्र चिकित्सक को गिरफ्तार किया है, अधिकारियों ने मंगलवार को कहा। उन्होंने कहा कि एमएस रामैया मेडिकल कॉलेज में कार्यरत 28 वर्षीय अब्दुर रहमान को सोमवार को इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) मामले में एजेंसी द्वारा जांच के सिलसिले में हिरासत में लिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में ओखला विहार, जामिया नगर से कश्मीरी दंपति, जहाँ जाइब सैमी वानी और उनकी पत्नी हिना बशीर बेग की गिरफ्तारी के बाद मार्च 2020 में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल द्वारा ISKP मामला दर्ज किया गया था।

Advertisements

यह दंपति ISKP से संबंधित था जो ISIS से जुड़ा एक समूह है। एनआईए के प्रवक्ता सोनिया नारंग ने कहा, “पूछताछ के दौरान आरोपी रहमान ने कबूल किया कि वह आरोपी सामी और सीरिया स्थित आईएसआईएस के अन्य सदस्यों के साथ आईएसआईएस की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए साजिश रच रहा था।” नारंग ने कहा कि वह घायल ISIS कैडरों की मदद करने के लिए मेडिकल ऐप और सेनानियों के लिए एक हथियार से संबंधित ऐप विकसित करने की प्रक्रिया में था।

जांच के दौरान, एनआईए को पता चला कि रहमान ने 2014 में कथित तौर पर 10 दिनों के लिए सीरिया का दौरा किया था। उस दौरान वह आतंकवादियों के इलाज के लिए आईएसआईएस के एक चिकित्सा शिविर का दौरा किया था। बाद में वह भारत लौट आया। रहमान की गिरफ्तारी के बाद, एनआईए ने उसके तीन परिसरों की तलाशी ली और डिजिटल डिवाइस, मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि जब्त किए।

sourcelink