National Best Friends Day 2020 : दोस्‍तों को बताएं जिंदगी में उनकी अहमियत

नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे (National Best Friends Day 2020) : दोस्‍ती (Friendship) जिंदगी का अनमोल तोहफा (Gift) है, जो जिंदगी को सही मायने में जीना सिखाती है

Advertisements

दोस्‍तों के साथ खुशी की रातें गुजरती हैं, जश्‍न मनाए जाते हैं, तो दुख के लम्‍हे भी शेयर किए जाते हैं. दोस्‍ती (Friendship) जिंदगी का अनमोल तोहफा (Gift) है जो जिंदगी को सही मायने में जीना सिखाती है. हाल में देश दुनिया में फैले कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन (Lockdown) लागू रहा. इस बीच घरों में कैद होकर अकेलेपन में दोस्‍तों की बहुत याद आई.
ऐसे में जिन दोस्‍तों के बिना शामें लंबी हो जाया करती थीं, अब उनके बिना एक लंबा समय गुजरा तो वे बहुत याद आए. अकेलेपन के दौर में भी दोस्‍तों के साथ चाय का वह दौर बहुत याद आया, जब हमने चाय की चुस्कियों के बीच मस्तियां कीं. मेट्रो का वह सफर भी बहुत याद आता रहा जब बातों ही बातों में जाने कब सफर तमाम हो गया, यह पता ही नहीं चलता था.
हालांकि मोबाइल फोन है और सोशल साइट के इतने सारे ऑप्‍शन भी हमारे पास हैं. मगर फिर भी हमें इन हालात में अपनी हर एक बात दोस्‍तों के साथ बांटने का मौका नहीं मिला. यह बताने का मौका नहीं मिला कि इस दौर में जब हम अकेले हुए तो दोस्‍तों की कितनी याद आई. दोस्‍तों को यह नहीं बता पाए कि वे हमारे लिए कितने अहम हैं और जिंदगी में उनकी कितनी अहमियत है.
इस बार नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे (National Best Friends Day) ने यह मौका दिया है कि हम बताएं दोस्‍त हमारे लिए क्‍या हैं. उनके बिना यह समय कितना उबाऊ गुजरा. यह बताएं कि दोस्‍तों के जोक्‍स ने अकेलेपन के उबाऊ माहौल में भी कई बार हंसाया. जिंदगी के कुछ अहम पल उनके साझा करें और बताएं…
तुम वह दोस्‍त हो जिसके साथ मैंने जिंदगी का सबसे अच्‍छा समय गुजारा है. जिसके साथ हर लम्‍हा बांटा है.
अपने दोस्‍त को बताएं कि इस फ्रेंडशिप डे की अहमियत उसकी वजह से है. वह दोस्‍त के रूप में वह साथी है जिससे कोई नाता तो नहीं, मगर दिल के बेहद करीब है.
मैं शुक्रगुजार हूं उस ईश्‍वर का और खुशनसीब हूं कि मुझे दुख के माहौल में तुम्‍हारा कंधा मिला, तो कभी तुम्‍हारे गुदगुदाने वाले जोक्‍स ने खिलखिला कर हंसाया. तुम्‍हारा वह मेरे दुखों को साझा करना और मेरी उदासी पर समझाना. बहुत याद आए.
दोस्त वह होते हैं, जो परिवार तो नहीं होते मगर उनकी जिंदगी में एक खास जगह होती है और उनके बिना परिवार मुकम्‍मल नहीं होता.
दोस्‍तों ! तुमने दुश्‍वार समय को आसान बनाया और अच्‍छे समय के साथी रहे.