VISION TIMES : भारतीय वायु सेना द्वारा कोविड-19 के दौरान किये जा रहे राहत के प्रयास…

VISION TIMES – भारतीय वायु सेना ने कोविड-19 के दौरान राहत पहुंचाने में अपने प्रयास जारी रखते हुए मोर्चा संभाल रखा है।

Advertisements

भारतीय वायु सेना का एक सी -17 विमान 24 अप्रैल, 2021 को तड़के 2 बजे सिंगापुर के चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए हिंडन एयर बेस से रवाना हुआ। विमान सुबह 07 बजकर 45 मिनट पर सिंगापुर पहुंचा। 4 खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों लोड करने के बाद, यह विमान सिंगापुर से निकल चुका है और इन कंटेनरों को पानागढ़ एयर बेस पर उतारने के लिए वायुमार्ग पर है।

भारतीय वायु सेना का एक और सी -17 विमान हिंडन एयर बेस से सुबह 08:00 बजे पुणे एयर बेस के लिए रवाना हुआ था। विमान सुबह 10:00 बजे पुणे पहुंचा। 2 खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर ट्रकों को विमान पर लादा गया था, जिसने बाद में जामनगर एयर बेस के लिए उड़ान भरी। वही सी -17 विमान फिलहाल पुणे से जामनगर तक अपने दूसरे दौर की उड़ान पर है, जिसमें 2 और खाली कंटेनर हैं।

इससे पहले एक अन्य सी-17 विमान ने आज दिन में दो खाली कंटेनर जोधपुर से जामनगर पहुंचाए थे।

भारतीय वायुसेना के एक चिनूक हेलीकाप्टर और एक एन-32 सैन्य परिवहन विमान ने कोविड परीक्षण उपकरण क्रमशः जम्मू से लेह और जम्मू से करगिल तक पहुंचाए। उपकरणों में बायो सेफ्टी कैबिनेट, सेंट्रीफ्यूज और स्टेबलाइजर्स शामिल थे। इन मशीनों को वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) द्वारा बनाया गया है और अब जांच क्षमता को बढ़ाने के लिए इन्हें केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को दिया गया है।

जैसा कि विदित है, राष्ट्र इस संक्रामक रोग से लड़ने और इसे पराजित करने के लिए कई बड़े कदम उठा रहा है, भारतीय वायु सेना सेना भी इसमें एक पेशेवर तरीके से सभी उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।