चकमक अभियान के तहत बच्चों की रचनात्मक प्रतिभा को निखारने के लिए सराहनीय पहल पहले सप्ताह के कार्यक्रम की जानकारी

कोविड-19 के संक्रमण के कारण लॉकडाउन के दौरान चकमक अभियान के तहत बच्चों की रचनात्मक प्रतिभा को निखारने के लिए पहल की गई है। पहले सप्ताह के कार्यक्रम की जानकारी दी गई है। बच्चे इस कार्यक्रम में अपनी पेंटिंग एवं वीडियो भेज सकते हैं और इसमें भाग लेने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है। टास्क (गतिविधि) की जानकारी साप्ताहिक चार्ट से प्राप्त करना होगा। बच्चों तथा उनके माता-पिता को दी गयी गतिविधि समझाना होगा।

Advertisements

बच्चों के साथ मिलकर गतिविधि को सुचारू रूप से करना होगा। गतिविधि की फोटो या वीडियो लें और 8595138858 पर व्हाट्सएप करना होगा।
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती रेणु प्रकाश ने बताया कि चकमक योजना के अंतर्गत पहले सप्ताह का कार्यक्रम जारी किया गया है। सोमवार को ड्रा, स्केच, पेंट करें सूर्योदय या इंद्रधनुषी निराली छठा, मिट्टी से खिलौने बनाना और अभिनय करते हुए गाना गाओ कार्यक्रम किया जाएगा। इसी तरह मंगलवार को कागज पर अंगूठे से छाप लगा कर चित्र बनाना, पत्ते से आकृति बनाओ, पत्ते पे रंग लगा कर कागज पर चिपकाए, रंगोली बनाओ, बुधवार को चित्र बनाओ, रंग भरो, मां-पिताजी, दादा-दादी, भैया-दीदी के साथ बाल गीत गाये, माता-पिता के साथ पेड़ पौधों की फोटो खींचे, गुरूवार को पत्तों से आकृति बनाओ, पेपर काट कर आकार बनाओ और उसे रंगो, ‘कÓ से शुरू होने वाली वस्तुएं इक_ा करो, शुक्रवार को अपना पसंदीदा गाना गाये या गाने पर डांस करें, मां-पिताजी, दादा-दादी, भैया, दीदी से कहानी सुनना, बिन्दुओं को जोड़कर चित्र बनाओ.