बैराजों से तालाब, एनीकट एवं नदियों में छोड़ा जाएगा पानी

ग्रीष्मकाल में पानी की रहेगी पर्याप्त उपलब्धता

Advertisements

कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य के मार्गदर्शन में जिले में ग्रीष्मकाल में पानी की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के लिए बैराजों से तालाब, एनीकट और नदियों में पानी छोड़ा जा रहा है। इससे गर्मी के दिनों में पेयजल की समस्या भी दूर होगी एवं जलभराव से किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी की उपलब्धता होगी। लॉकडाउन की स्थिति में पेयजल एवं कृषि कार्यों के लिए पानी की उपलब्धता किसानों एवं जनसामान्य के लिए वरदान साबित होगा।
जिले में मध्यम योजना के अंतर्गत मोंगरा बैराज, सूखा नाला बैराज और घुमरिया नाला बैराज से निस्तारी के लिए पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं लघु योजना के अंतर्गत खातूटोला नाला बैराज से एनीकट, नदियों तथा तालाब में जल भराव के लिए पानी छोड़ा जा रहा है। इन बैराजों से 32 तालाब,20 एनीकट और नदी में जल का भराव किया जा रहा है। इसके माध्यम से कुल 77 गांव लाभान्वित होंगे।
जल संसाधन बैराज संभाग डोंगरगांव से प्राप्त जानकारी के अनुसार मोंगरा बैराज से 5 तालाब और 14 एनीकट में निस्तारी के लिए जल का भराव किया जा रहा है। इस बैराज से मोंगरा, कातुलवाही, चौकी, बिहरी, सिरमुंदा, डोंगाघाट, सांगली, केसला, हितागुटा, थुहाडबरी, किलारगोंदी, नादिया, दाउटोला, धनगांव, मानिकपुर, साल्हे, चांदों, देवरी, हालाडुला, पांगरी, मटिया, करियाटोला, दर्री, आरी, बगदई, भठगुना, सुखरी, रातापायली, घोरदा, मोखली, मोहारा, दुर्रेटोला संसारगढ़, परसाटोला, पीपरखार, घोरदा, खुर्सीटिकुल एवं गौलीटोला कुल 38 ग्राम लाभान्वित हो रहे हैं। इसी तरह सूखानाला बैराज से 27 तालाब और 2 एनीकट में निस्तारी के लिए जल का भराव किया जा रहा है। इस बैराज से मनेरी, गनेरी, जामसरार, गुगेरी नवागांव, घुघवा, कोनारी, साल्हे, आरी, बीजाभाठा, गोडरी, केसला, धौराभाठा, खैरी, कोपेडीह, आलीखुटा, सालिकझिटिया, झीका, मचानपार कुल 19 गांव लाभान्वित हो रहे हैं। घुमरियानाला बैराज से 3 एनीकट में निस्तारी के लिए पानी छोड़ा गया है। इस बैराज से बेलरगोंदी, थैलीटोला, बीजेपार, चिरचारीखुर्द, करेठी, पाण्डुका, तुमड़ीलेवा कुुल 7 गांव लाभान्वित हो रहे है। खातूटोला बैराज से एक एनीकट और नदी में निस्तारी के लिए पानी छोड़ा गया है। इस बैराज से नारायणगढ़, रामपुर, रंगीटोला, बापूटोला, नागरकोहरा, बिसाहूटोला, कल्लुटोला, बरछाटोला, मगरघोघरा, झितराटोला, शिकारीटोला, कोलिहाटोला, भण्डारपुर कुल 13 गांव को लाभ मिल रहा है।