रायपुर : मनरेगा से 103 करोड़ रूपये के 1658 कार्य पूर्ण….

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 25 हजार आवास पूर्ण
52 ग्रामों में जल-नल प्रदाय के लिए 91 सोलर पम्पों की स्वीकृति प्रदाय

Advertisements

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में
विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

रायपुर 03 जुलाई 2021/ रायपुर जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत इस वर्ष 2429 कार्य शुरू किए गए है जिसके तहत 103 करोड़ 43 लाख रूपये की राशि व्यय करते हुए 1658 कार्य पूर्ण किए जा चुके है तथा 771 कार्य प्रगति पर है। इसके माध्यम से 19 लाख श्रम दिवसों का शृजन किया गया है।

यह जानकारी रेडक्रॉस सभाकक्ष में सांसद एवं समिति के अध्यक्ष एवं जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति के अध्यक्ष श्री सुनील सोनी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक मे दी गई। बैठक में विधायक सर्व श्री विकास उपाध्याय, कुलदीप जुनेजा, सत्यनारायण शर्मा, बृजमोहन अग्रवाल, श्रीमती अनीता योगेंद्र शर्मा, प्रमोद शर्मा, नगर निगम के महापौर श्री एजाज ढेबर, जिला पंचायत रायपुर की अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, जनपद पंचायतों के अध्यक्ष सहित कलेक्टर श्री सौरभ कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मयंक चतुर्वेदी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सांसद सोनी ने कहा कि हितग्राहियों को सही समय पर शासकीय योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। गांव में मजदूरों को काम मिलना चाहिए। मनरेगा कन्वर्जेंस से कई महत्वपूर्ण काम कराए जा सकते हैं। उन्होंने कोविद 19 की तीसरी लहर को लेकर भी जिले द्वारा की गई प्रशासनिक तैयारियों की जानकारी ली।

उन्होंने ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण )के प्रगति र त कार्यों को शीघ्र ही पूर्ण करने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिले से जारी होने वाले राशि हितग्राहियों के खाते में जल्द से जल्द जमा हो जाने चाहिए।

श्री सोनी ने कहा कि हाईवे से लगे गांवों में भी सामुदायिक शौचालय की व्यवस्था करें वहां पानी और स्वीपर की व्यवस्था हो। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि निर्माणाधीन सड़कों की गुणवत्ता का परीक्षण भी सतत रूप से करते रहें। उन्होंने कहा कि जिले में किए जा रहे विकास कार्यों तथा स्वीकृत कार्य यदि किसी कारणवश निरस्त हो जाए तो इसकी जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से दे।उन्होंने रेलवे ट्रैक के समीप बसे लोगों को भी व्यवस्थापित करने के विषय में चर्चा करने अधिकारियों जनप्रतिनिधियों से कहा।

बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में वर्ष 2016 से 2020 के मध्य 25 हजार 598 लक्ष्य के विरूद्व 24 हजार 832 आवास पूर्ण किए जा चुके है। वर्तमान में 776 आवास निर्माण प्रगति पर है। शहरी क्षेत्रों में मोर जमीन-मोर मकान योजना के तहत 1625 आवास निर्माण के लक्ष्य के विरूद्व 1105 आवास पूर्ण किए जा चुके है और 119 आवास निर्माणाधीन है।

स्वचछ भारत मिशन के तहत रायपुर जिले में 4500 शौचालयों के लक्ष्य के विरूद्व 3743 शौचालय पूर्ण कराया जा चुका है। इसी तरह जिले में 200 सामुदायिक शौचालय स्वीकृत किए गए है, जिसमें से 91 शौचालय पूर्ण हो चुके है तथा शेष शौचालय का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना के तहत कलस्टर क्षेत्र के ग्राम पंचायतांे मंदिरहसौद, नक्टा, रिको एवं छतौना में 24 ग् 7 आवर वाटर सप्लाई सिस्टम की पूरी व्यवस्था किये जाने हेतु पीएचई विभाग को 1 करोड़ 24 लाख राशि स्वीकृत किया गया है। इसके परिपालन में गांवों में 22 नग ट्युबवेल खनन किया गया है एवं सोलर पम्प कार्य प्रगति पर है। मंदिरहसौद में समर्सिबल पम्प स्थापित किया जा रहा है।

सुगम्य भारत अभियान के तहत समाज कल्याण विभाग के 23 भवनों को बाधारहित किए जाने के लिए 6 करोड़ 88 लाख की राशि स्वीकृत की गई है, जिसमें से 20 भवनों का निर्माण कार्य पूरी किया जा चुका है। जिले में 30 नल-जल प्रदाय योजना के तहत 27 योजनाएं पूर्ण हो चुकी है। 3 नल-जल प्रदाय योजना का कार्य प्रगति पर है इन्हें सितंबर माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। जिले में 52 ग्रामों में जल-नल प्रदाय के लिए 91 सोलर पम्पों की स्वीकृति प्रदाय की गई है। इसी तरह 138 ग्रामों में रेट्रोफिंटिग नल-जल योजना की स्वीकृति प्रदाय की गई है।

बैठक में बताया गया कि स्मार्ट सिटी मिशन योजन के तहत कोतवाली चैक से लेकर जयस्तंभ चैक तक अंडरग्राउण्ड केबल का कार्य तैयार किया जा रहा है। इसी तरह 2 करोड़ 90 लाख रूपये की राशि से कोतवाली चैक, बूढ़ातालाब और जवाहर बाजार के आस-पास के क्षेत्र में अंडरग्राउण्ड केबल का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।