राजनांदगांव : निगम टी.एल. की बैठक में आयुक्त ने कार्यो में गति लाने के दिये निर्देश…

पेयजल एवं अन्य शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करने कहा

Advertisements

राजनांदगांव । नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने नगर निगम सभाकक्ष में अधिकारियों व कर्मचारियों की टाईम लिमिट (समय सीमा) की बैठक लेकर विभागवार समीक्षा की एवं शासन की योजनाओं सहित शहर में चल रहे कार्यो की प्रगति की जानकारी लेकर कार्य में गति लाकर समय सीमा में संपादित करने के निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि नागरिकों की समस्या का प्राथमिकता के साथ निराकरण करे। इसके अलावा जन चौपाल में आये आवेदनों का समय में निराकरण कर अवगत कराये।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने निर्माण कार्यो की समीक्षा में वार्डो में चल रहे कार्यो की जानकारी लेकर कहा कि सभी उप अभियंता प्रतिदिन अपने अपने प्रभारित वार्ड में कार्यो की मानिटरिंग करे, अप्रारंभ कार्य प्रारंभ कराये, कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। डामरीकरण के लिये तैयारी करना सुनिश्चित करे, ताकि सभी सडकों का डामरीकरण हो सके। उन्हांेने कहा कि उच्च अधिकारियों के निर्देशो का पालन करे, उन्हें कार्य की प्रगति से अवगत कराये। मुख्यमंत्री घोषणा एवं योजनाओं के कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण करे। सांसद निधि, विधायक निधि, महापौर व पार्षद निधि के कार्यो की निविदा जारी कर कार्य समय सीमा में प्रारंभ करे। प्रगतिरत कार्योे की उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजना सुनिश्चित करे।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने जल विभाग की समीक्षा में कहा कि कम पानी आने, गंदा पानी आने की शिकायत का त्वरित निराकरण करे। अमृत मिशन के शेष कार्य पूर्ण करे, टेस्टींग के पूर्व संबंधित क्षेत्र के पार्षदों व लोगों को सूचित करे। पाईप लाईन विस्तार के बाद जहॉ पेचवर्क नहीं हुआ है उसे पूर्ण करे। उन्होंने कहा कि पेयजल संबंधी समस्त आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करे, ताकि ग्रीष्म ऋ़तु में सूचारू रूप से पेयजल प्रदाय किया जा सके।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने सस्ती दवा योजना के संबध्ंा में जानकारी लेते हुये धनवंतरी मेडिकल स्टोर में दवा उपलब्धता एवं बिक्री की जानकारी ली और दवा की उपलब्धता व बिक्री बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ग्रीष्मऋतु होने वाली बीमारी से बचने आवश्यक दवा रखे। मितान योजना के संबंध में उन्होंने कहा कि 14545 पर कॉल करने वालों से आवश्यक दस्तावेंज लेकर जन्म,मृत्यु, विवाह पंजीयन, गोमास्ता लायसेंस, आधार कार्ड आदि बनाना सुनिश्चित करे, जिससे नागरिकों को योजना का घर बैठे लाभ मिल सके।

उन्होंने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत चल रहे चारों मोबाईल मेडिकल यूनिट का वार्डो मंे नियमित संचालन की जानकारी ली तथा गर्मी में चलने वाली लू से बचाव के संबंध में लोगों को जानकारी देवे एवं आवश्यक दवाई देना सुनिश्चित करे। गो धन न्याय योजना के संबंध में उन्हांेने कहा कि प्रभारी अधिकारी गोबर खरीदी, गोबर से खाद निर्माण के कार्य में गति लावे। इसके अलावा गोठान निर्माण कार्य में प्रगति लाकर कार्य समय सीमा में संपादित करने के निर्देश दिये।


प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को किस्त की राशि समय पर उपलब्ध कराये। ए.एच.पी. के तहत बने आवासों में नियमानुसार व्यवस्थापन कर आबंटन की प्रक्रिया करे। ए.एच.पी. के शेष यूनिट प्रारंभ कराये, कार्य की धीमी गति पर संबंधितों को नोटिस जारी करे। इसके अलावा मोर मकान मोर आस के तहत शेष लोगों को योजना का लाभ देने कार्यवाही करे। भवन अनुज्ञा समय सीमा में देवे। इसी प्रकार भवन पूर्णता के प्रकरणों का भी समय सीमा में निराकरण करे।

नियमितिकरण के प्रकरणों का समय में निराकरण करे, इसके लिये वास्तुविदों से सम्पर्क कर कार्य में तेजी लाने निर्देशित करे। उन्होंने साफ सफाई व्यवस्था में गुणात्मक सुधार के निर्देश दिये, डोर टू डोर कचरा संग्रहण कर यूजर चार्ज सत प्रतिशत वसूले। नागरिकों एवं पार्षदों की शिकायतो का त्वरित निराकरण करे। बैठक में उपायुक्त श्री सुनील अग्रहरि, कार्यपालन अभियंता श्री यू.के.रामटेके, सहायक अभियंता श्री प्रणय मेश्राम व श्री दीपक अग्रवाल, प्र.सहायक अभियंता श्री संदीप तिवारी, प्रोग्रामर श्री पंकज चंद्रवंशी, प्र.स्वास्थ्य अधिकारी श्री राजेश मिश्रा, प्र.कार्यालय अधीक्षक श्री अशोक चौबे सहित सभी विभागीय प्रमुख उपस्थित थे।