राजनांदगांव : राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक संपन्न…

राजनांदगांव 15 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने तम्बाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता लाने एवं कोटपा एक्ट 2003 के प्रावधानों का परिपालन सुनिश्चित के निर्देश दिए।

Advertisements

उन्होंने सभी महाविद्यालयों एवं विद्यालयों के प्राचार्य से समन्वय स्थापित कर कोटपा एक्ट 2003 कार्यक्रम का संचालन करने कहा। कलेक्टर ने अक्टूबर से दिसम्बर 2024 में तम्बाकू मुक्त ग्राम पंचायत घोषित कर निगरानी के निर्देश दिये। कोटपा कार्रवाई अंतर्गत सभी विभागों को कार्रवाई कर प्रतिमाह रिर्पोटिंग करने कहा गया है। 

कलेक्टर ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को तम्बाकू मुक्त स्कूल बनाये जाने के साथ ही कोटपा एक्ट 2003 अंतर्गत 100 गज के अंतर्गत चलित तम्बाकू दुकानों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी नागरिकों से किसी भी प्रकार की नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहने की अपील की और ग्राम स्तर पर मितानिनों द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु जिला समन्वयक, मितानिन को निर्देश दिये।

बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती इन्द्रा नवीन प्रताप सिंह तोमर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकरी डॉ. नेतराम नवरत्न, जिला शिक्षा अधिकारी श्री प्रवास बघेल, जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकर एवं जिला सलाहकार एनटीसीपी सुश्री निहारिका टोपनो सहित अन्य विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।