राजनांदगांव : विश्व रक्तदान दिवस पर रक्त दान कर दिया जीवनदान का संदेश….


युनुस ब्लड डोनेशन ग्रुप ने कवितापाठ कर लोगों को किया जागरुक

Advertisements

राजनांदगांव 18 जून 2021। विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर यूनुस ब्लड डोनेशन ग्रुप के रक्तदाताओं ने रक्तदान कर रक्तदान से जीवनदान का संदेश दिया और रक्तदान करते हुए कविता पाठ कर लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित भी किया।
रक्त की कमी से होने वाली मौतों को रोकने और जरूरतमंद लोगों के लिए रक्तदान करने के लिए यूनुस ब्लड डोनेशन ग्रुप का निर्माण किया गया है। इस ग्रुप के माध्यम से सैकड़ों युवा जुड़कर राजनांदगांव जिले सहित प्रदेश के अन्य जिलों में जाकर रक्तदान करते आ रहे हैं। विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर यूनुस ब्लड डोनेशन ग्रुप के संस्थापक यूनुस कुरैशी और उनकी टीम ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल बसंतपुर में रक्तदान किया और अन्य लोगों को भी रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया।


यूनुस ब्लड डोनेशन ग्रुप के माध्यम से निरंतर रक्तदान किया जा रहा है, जिससे अब तक सैकड़ों लोगों की जान बची है। यूनुस ब्लड डोनेशन ग्रुप के संस्थापक यूनुस कुरैशी का कहना है कि रक्त की कमी के वजह से कई लोगों की जान चली जाती है, जिसे देखते हुए उनके ग्रुप ने यह बीड़ा उठाया है कि अपने साथ सैकड़ों युवाओं को जोड़कर रक्त की आपूर्ति को सुचारु रखा जाएगा ताकि आपात स्थिति में जरूरतमंद लोगों के लिए तत्काल रक्त की आपूर्ति हो सके।


एक आंकड़ों के अनुसार प्रतिवर्ष भारत में लगभग एक करोड़ यूनिट ब्लड की आवश्यकता पड़ती है लेकिन रक्त दाताओं की कमी की वजह से लगभग 75 लाख यूनिट ब्लड ही एकत्रित हो पाता है, ऐसे में रक्त की कमी की वजह से कई लोगों की जान चली जाती है। यही वजह है कि यूनूस ब्लड डोनेशन ग्रुप के सदस्य स्वयं भी रक्तदान करते हैं और लगातार अन्य युवाओं को भी रक्तदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं ताकि रक्त की कमी के वजह से किसी की जान ना जाए। विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान करने वाले यूनुस ब्लड डोनेशन ग्रुप के सदस्यों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।


विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर यूनिट ब्लड डोनेशन ग्रुप के ए पॉजिटिव रक्तदाता आसिम अहमद, एबी पॉजिटिव रक्त दाता आरक्षक जतिन यादव, ओ पॉजिटिव रक्त दाता रामदास साहू , बी पॉजिटिव रक्तदाता उमेश मतवाला सहित अन्य रक्त दाताओं ने रक्तदान किया। पुलिस विभाग में पदस्थ यूनुस कुरैशी साहित्यकार भी हैं वह अपनी कविता के माध्यम से रक्तदान के प्रति लोगों को जागरूक भी करते हैं। विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान करते हुए यूनुस ब्लड डोनेशन ग्रुप से जुड़े उनके अन्य कवि मित्रों ने भी रक्तदान किया और रक्तदान करते हुए रक्तदान के लिए प्रेरित करने वाली कविताओं का पाठ किया।