राजनांदगांव: स्वास्थ्य अधोसंरचना को मजबूत बनाने के लिए सक्रियता से करें कार्य-कलेक्टर…

राजनांदगांव 18 जून 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा स्वास्थ्य अधोसंरचना को सशक्त करने निर्देश के बाद कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक की बैठक ली।

Advertisements

कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कोविड-19 की तीसरी लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य अधोसंरचनाओं को मजबूत बनाने के लिए सभी सक्रियता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी विकासखंडों में 10 जनौषधि केन्द्र संचालित है। जनसामान्य को सस्ते दर पर जेनरिक दवाईयां उपलब्ध रहे और बीएमओ इसे मॉनिटरिंग करते रहे। उन्होंने कहा कि जनौषधि केन्द्रों को मजबूत बनाना है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षा के लिए टीकाकरण एकमात्र उपाय है। हर गांव का शत प्रतिशत टीकाकरण कराना है। इस कार्य में गति लाएं और आम जनता को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें। लगातार सैंपलिंग करते रहे और इलाज जारी रहे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर के लिए पूरी तैयारी रखनी है। मितानिन को प्रशिक्षण देते रहें।

कोविड-19 के लक्षण होने पर दवाई देना जारी रखे एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गर्भवती महिलाओं को दवाई दें। उन्होंने सभी विकासखंडों में स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक सुविधाओं के संबंध में प्रस्ताव बनाकर भेजने कहा। इसके लिए शासन की ओर से स्वास्थ्य संरचना के लिए राशि की कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को मजबूत बनाएं।

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को पुन: सक्रिय करें और सभी दवाईयां उपलब्ध रहें। विशेष रूप से वनीय ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाकर जनसामान्य को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराएं। कुपोषण को दूर करने के लिए सभी इस दिशा में समन्वित कार्य करें।

कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती रेणु प्रकाश ने कहा कि कुपोषित बच्चों की प्रत्येक गांव से सूची तैयार कर स्वास्थ्यकर्ताओं के माध्यम से उन्हें टे्रक करें और उन्हें विटामिन की दवाईयां उपलब्ध कराएं। कुपोषण के खिलाफ जिले में अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों की स्वच्छता एवं पौष्टिक आहार पर विशेष ध्यान देने के लिए जनसामान्य को जागरूक करें। उन्होंने सभी बीएमओ से संस्थागत प्रसव के संबंध में जानकारी ली और बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य संरचनाओं मजबूत बनाते हुए आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें। किसी तरह की आवश्यकता हो तो बताएं। सैंपलिंग की समय पर एन्ट्री होना चाहिए। परीक्षण, ट्रेसिंग एवं उपचार तथा टीकाकरण का कार्य निरंतर जारी रहे। इस अवसर पर बीपीएम गिरीश कुर्रे एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।