राजनांदगांव : कलेक्टर दूरस्थ पहाड़ में बसे ढोलपिट्टा गांव पहुंचे : बैगा जनजाति परिवारों से चर्चा कर उनकी आजीविका एवं रहन-सहन की ली जानकारी…

  • स्वास्थ्य परीक्षण एवं टीकाकरण के लिए किया जाएगा शिविर का आयोजन

राजनांदगांव – कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने साप्ताहिक दौरे में छुईखदान विकासखंड अंतर्गत दूरस्थ ग्राम ढोलपिट्टा पहुंचकर बैगा जनजाति परिवारों से मिलकर उनकी आजीविका और रहन-सहन के संबंध में चर्चा की। ग्रामीणों ने बताया कि खेती किसानी के अलावा वनोपज संग्रहण से अपनी आजीविका चलाते है। इसके अलावा कृषि विभाग द्वारा एक्सटेंशन रिफाम्र्स आत्मा योजना के तहत जय बूढ़ादेव शहद संग्रहण समूह द्वारा शहद संग्रहित किया जाता है।

Advertisements

इसके बाद प्रोसेसिंग एवं पैकेजिंग का कार्य समिति द्वारा किया जाता है। उन्होंने बताया कि सभी बैगा जनजाति परिवारों को वन अधिकार अधिनियम के तहत वन भूमि के सामूहिक पट्टे दिए गए हैं। राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत पट्टे की जमीन को सुधार कर खेती योग्य बनाई गई है। सुरक्षा की दृष्टि से पूरी जमीन की फैंसिंग कराई गई है।


कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैगा जनजातियों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए जागरूक किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण बहुत ही जरूरी है। सभी टीका जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य परीक्षण एवं टीकाकरण के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। सभी अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य जांच एवं टीकाकरण जरूर कराएं। उन्होंने गांव में मितानिन से चर्चा कर एनीमिक महिला एवं कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। मितानिन ने बताया कि एक बच्चा कुपोषित है, जिसे विशेष देखरेख में रखा गया है। घर में गर्म भोजन पहुंचाया जा रहा है।

साथ ही गांव में रेडी टू ईट का वितरण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि गंभीर कुपोषित बच्चों को डॉक्टर की देखरेख में रखें। इसके साथ ही समय पर दवाई उपलब्ध कराएं एवं समय-समय पर स्वास्थ्य जांच कर मानिटरिंग करें। मितानिन ने बताया कि यहां आंगनबाड़ी केन्द्र नहीं है। कलेक्टर ने मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र बनाने प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने कलेक्टर को बिजली की समस्या से अवगत कराया। कलेक्टर ने अधिकारियों को इसका निराकरण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर, एसडीएम छुईखदान श्री अरूण कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, सीईओ जनपद पंचायत श्री प्रकाश तारम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।