दुर्ग : भारती काॅलेज ऑफ नर्सिंगमें विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर विविध आयोजन…

दुर्ग। भारती काॅलेज ऑफ नर्सिंग, दुर्ग में दिनांक 01 से 07 अगस्त 2024 तक विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष की थीम-‘अंतर को कम करना, सभी के लिए स्तनपान समर्थन’ है। इस अवसर पर प्रत्येक दिन अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन के प्रथम दिन काॅलेज के सभी प्राध्यापकों द्वारा स्तनपान से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर व्याख्यान दिया।

Advertisements

सुश्री सुषमा क्षत्रिय ने स्तनपान क्या होता है, इसके लाभ और कब तक स्तनपान कराना है, इस विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। सुचित्रा खराती ब्यूला ने मिल्क बैंक और एचआईवी पाॅजिटिव मां कैसे अपने शिशु को स्तनपान करा सकती है, इस पर अपना व्याख्यान दिया। पूजा ठाकुर द्वारा प्रेक्टिकल और रौशनी उमरे ने विभिन्न प्रकार के पोजिशन पर विचार व्यक्त किया।


कार्यक्रम के दूसरे दिन काॅलेज के विद्यार्थियों द्वारा नाटक, पोस्टर और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। नाटक में नीलू ग्रुप ने प्रथम स्थान, रानू ग्रुप ने द्वितीय स्थान और दुर्गारानी ग्रुप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर तनु निषाद, द्वितीय स्थान पर उर्वशी साहू और तृतीय स्थान पर आशिया रहीं। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में हर्ष ग्रुप ने प्रथम स्थान, ट्विंकल ग्रुप ने द्वितीय स्थान और साधना ग्रुप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम के तीसरे दिन विद्यार्थियों को अलग-अलग प्रकार के प्रेक्टिकल करके दिखाया गया जो बच्चों के लिए अतिलाभदायक है।


कार्यक्रम के आयोजन पर माननीय कुलाधिपति श्री सुशील चन्द्राकर, ज्वाइंट डायरेक्टर श्री जय चन्द्राकर, भारती समूह के कुलसचिव श्री घनश्याम साहू ने हार्दिक बधाई दी। कार्यक्रम का आयोजन भारती काॅलेज ऑफ नर्सिंग की प्राचार्य प्रो. लिल्ली सन्नी सहित प्रतीक योनातन, सुचित्रा खराती ब्यूला, सुषमा क्षत्रिय, पूजा ठाकुर, रोशनी उमरे, संगीता, निधि, संतोषी के सहयोग से किया जा रहा है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में नर्सिंग के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।