राजनांदगांव : कलेक्टर ने ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक…

– कलेक्टर ग्राम रीवागहन, बरगा, इंदामरा में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में हुए शामिल

Advertisements

राजनांदगांव 20 सितम्बर 2024। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाएगा। नागरिकों में स्वच्छता के प्रति सोच लाने एवं सामूहिक रूप से अपने गांव व क्षेत्र को स्वच्छ रखने स्वच्छता ही सेवा अभियान मनाया जा रहा है। इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ मनाया जा रहा है। 

जिसके उपलक्ष्य में 14 सितम्बर से 1 अक्टूबर 2024 तक स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 मनाया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना, गांव में गंदे एवं कचरे का ढेर जमा स्थानों की सफाई, मेगा स्वच्छता अभियान का आयोजन, 

इसके साथ ही स्वच्छाग्राही व सफाई मित्र के योगदान की सराहना, पिछले वर्षों में स्वच्छ भारत मिशन में किये गये कार्यों व उपलब्धियों को एक उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल आज ग्राम रीवागहन, बरगा, इंदामरा में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह उपस्थित थी।

कलेक्टर श्री अग्रवाल स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में ग्रामीणों से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि गांव की स्वच्छता के लिए आवश्यक है कि कचरों का प्रबंधन अच्छी तरह से किया जाए। उन्होंने कहा कि जिस तरह हम अपने घर को स्वच्छ रखते हैं वैसे ही हमारे गांव में भी साफ-सफाई रखने की जरूरत है। 

उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि घरों से सूखा और गीला कचरा अलग-अलग करके निकालना होगा। उन्होंने ग्रामवासियों को गांव को स्वच्छ रखने और गंदगी से होने वाली समस्याओं और बीमारियों के बारे में बताया। उन्होंने सभी को साथ मिलकर गांव को स्वच्छ रखने का प्रयास करने कहा। 

उन्होंने ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। जिससे आस-पास का वातावरण स्वच्छ और साफ-सुथरा रहे। 
कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने ग्रामीणों से साफ-सफाई के संबंध में चर्चा कर कचरे के ढेरो की सफाई कर हमेशा के लिए ग्राम पंचायत को व्यवस्थित व सुंदर स्थल के रूप में स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत बरगा में वाटर रिचार्ज के संबंध में महिलाओं से चर्चा की। उन्होंने पानी बचाने के लिए अपील की।

 उन्होंने ग्राम पंचायत इंदामरा में स्कूल के पास कचरे के ढेर पाए जाने पर ग्रामीणों को गंदगी और अस्वच्छता से फैलने वाली बीमारियों और समस्याओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि साफ-सुथरा गांव रहने से गांव में किसी प्रकार की बीमारी नहीं आती है। सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने जनपद पंचायत और ग्राम पंचायत के अमले को प्रत्येक ग्राम पंचायत में साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। 

इस दौरान सीईओ जनपद पंचायत सुश्री तनुजा मांझी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मनीष साहू,  सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री बलबीर सिंह तथा जनपद स्तर के अधिकारी-कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।