पहली पत्नी अच्छा खाना नही बनाती थी इसलिये ले आया दूसरी पत्नी, अब हुआ विवाद, मामला पहंुचा थाने…

रायगढ़। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में पहली पत्नी के रहते हुए एक ग्रामीण ने दूसरी लड़की को पत्नी बनाकर घर ले आया। जब पति अपनी प्रेमिका को पत्नी बनाकर घर लेकर आया तब पहली पत्नी ने इसका विरोध किया तो दोनों ने मिलकर उसकी जमकर पिटाई कर दी। इतना ही नही उसका मंगलसूत्र भी छीनकर धक्का मारते हुए घर से निकाल दिया। पीड़ित पत्नी की शिकायत के बाद छाल थाने की पुलिस ने दोनों पति और प्रेमिका के खिलाफ अपराध दर्ज कर मामले को जांच में ले लिया है।

Advertisements


इस संबंध में पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने बताया कि रायगढ़ जिले के छाल थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम धसकामुडा गांव की रहने वाली महिला ने छाल थाने में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया कि 5 साल पहले उसकी शादी रामकुमार सारथी के साथ सामाजिक रीति रिवाज के साथ हुई थी।

शादी के बाद वह अपने पति के साथ बहुत अच्छे तरीके से रह रही थी। इसी बीच बीते 08 अक्टूबर की रात लगभग साढ़े 10 बजे उसके पति ने गांव के ही एक अन्य लड़की चांदनी सारथी को पत्नी बनाकर घर ले आया और जब उसने विरोध किया तो दोनों ने मिलकर उसकी बेदम पिटाई करते हुए मंगलसूत्र छीन लिया।


मन भर गया इसलिये दूसरी लड़की ले आया
पुलिस जांच में यह बात सामने आई कि जिस पति ने अपनी पहली पत्नी के होते हुए गांव की ही दूसरी लड़की को दूसरी पत्नी बनाकर जब घर लाया तो उसका साफ तौर पर कहना था कि उसका मन पत्नी पत्नी से भर चुका है और वह खाना अच्छे से नही बनाती थी और हमेशा घर में झगड़ा करते हुए उसे परेशान करती थी। पहली पत्नी जमुना सारथी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि दूसरी पत्नी लाने के पीछे उसके उपर कई आरोप लगाये गए हैं।


पति और प्रेमिका ने मिलकर कर दी दूसरी पत्नी की पिटाई
पहली पत्नी जमुना सारथी ने पुलिस को अपने बयान में बताया कि वह अपने पति रामकुमार को समझाने का काफी प्रयास किया परंतु उसका पति रामकुमार ने उसे अश्लील गाली गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी।

इतना ही नही रामकुमार और उसके साथ आई लड़की चांदनी दोनों ने मिलकर गला दबाकर उससे मारपीट की गई। इस बीच उन्होंने महिला के गले में पहने हुए मंगलसूत्र को यह कहकर छीन लिया है और कहा कि अब इसमें तुम्हारा कोई अधिकार नही है।


गांव वालों ने मिलकर महिला को बचाया
पीड़ित महिला ने बताया कि इस घटना के समय मेरी मौसी उर्मिला सारथी एवं भगवान दास सिदार बीच बचाव करने आये एवं मेरे पति रामकुमार एवं लड़की चांदनी सारथी को समझाने का प्रयास करने लगे किन्तु वे नही माने और मुझे मारते ही रहे जिस पर मेरी मौसी तत्काल मोहल्ले वाले को बुला लाई जिसमें पंच अमृत लाल पटेल उर्फ मुन्ना, हरिराम, संतोष एवं अन्य आये और बीच बचाव करने का कोशिश किये जिस पर मेरे पति रामकुमार एवं लडकी चांदनी सारथी ने मुझे छोड़ दिया और वहां से चले गये।


पीड़िता की रिपोर्ट पर दर्ज हुई एफआईआर
पीड़ित महिला जमुना सारथी ने जब पुलिस को अपने साथ हु ए बर्ताव की जानकारी देते हुए रिपोर्ट लिखाई कि उसके साथ उसके पति रामकुमार तथा नई पत्नी चांदनी ने मारपीट करते हुए जान से मारने के लिये गला तब दबा दिया और मोहल्लेवासियों ने उसे छुडाया नही तो जान जा सकती थी।

इस शिकायत के बाद छाल थाने की पुलिस ने उसके पति रामकुमार सारथी एवं उसकी प्रेमिका चांदनी सारथी के खिलाफ पुलिस ने धारा 115(2) 296, 3 (5) 351 (2) के तहत अपराध दर्ज कर मामले को जांच में ले लिया है।
नरेश शर्मा रायगढ़