मोदी सरकार के अंतर्गत प्रधानमंत्री-आवास योजना से उत्‍तर प्रदेश के लोगों को लाभ मिला…

0
31

प्रधानमंत्री ने कहा है कि वर्तमान सरकार के अंतर्गत पीएम आवास योजना तेजी से आगे बढ़ी है और उत्तर प्रदेश में गरीबों की मदद की है। प्रधानमंत्री उत्‍तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण के तहत 6 लाख से अधिक लाभार्थियों को आजवित्तीय सहायता जारी करने के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित कर रहे थे।

Advertisements

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत देश के नागरिकों के आत्म-विश्वास से सीधे जुड़ा हुआ है और अपना एक घर होना इस आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा देता है। अपने-स्वामित्व वाला घर जीवन में विश्‍वास पैदा करने और गरीबी से बाहर आने की आशा भी देता है।

प्रधानमंत्री ने याद किया कि पिछली सरकारों के समय में, गरीबों को यह भरोसा नहीं था कि सरकार उनके घर का निर्माण करवाने में मदद कर सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि पहले की योजना में बने मकान अच्‍छी हालत में नहीं थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों को गलत नीतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा। इस दुर्दशा को ध्यान में रखते हुए, आजादी के 75 साल पूरे होने से पहले हर गरीब परिवार को घर मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई। ग्रामीण क्षेत्रों में हाल के वर्षों में 2 करोड़ आवास इकाइयों का निर्माण किया गया है, पीएम आवास योजना में 1.25 करोड़ इकाइयों का योगदान है, जिसमें केन्‍द्र सरकार का योगदान लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री ने राज्य में पिछली सरकारों की प्रतिक्रिया की कमी को भी याद किया। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में 22 लाख ग्रामीण आवास का निर्माण किया जाना है, जिसमें से 21.5 लाख निर्माण के लिए स्वीकृत किए गए हैं। वर्तमान सरकार के तहत 14.5 लाख परिवारों को अपना घर मिल चुका है।