जगदलपुर: बस्तर नोनी काॅल सेंटर और गढ़बो नवा जगदलपुर कार्यक्रम का शुभारंभ…

प्रभारी मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया शुभारंभ

Advertisements

कोरोना से लड़ाई के लिए मंत्री ने की जिला प्रशासन की सराहना

विकास कार्यों के लिए जनता से सुझाव मंगाए जाने को बताया अभिनव पहल

जगदलपुर- 02 अक्टूबर 2020/ आदिम जाति कल्याण, शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री और बस्तर जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज कोरोना के संबंध में लोगों की सहायता के लिए स्थापित काॅल सेंटर ‘ बस्तर नोनी’ का शुभारंभ किया।


मंत्री डाॅ. टेकाम ने कोरोना के संबंध में लोगों की सहायता के लिए स्थापित काॅल सेंटर की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोरोना कॉल में जब पूरा विश्व अपने तरीके से इस महामारी से लड़ने की कोशिश कर रहा है, वहाँ हमें भी आगे आने की आवश्यकता है। ये कॉल सेंटर काफी लोगों की समस्याओं को प्रशासन तक पहुंचाने का सहारा बनेगा और जनता में भरोसा दिलायेगा की शासन प्रशासन उनके स्वास्थ्य को लेकर गंभीर एवं तत्पर है। इस बीमारी से लड़ने एवं हराने का लोगो को मनोबल भी प्रदान करेगा। बस्तर नोनी कॉल सेंटर एक रचनात्मक सोच है, यह एक अच्छा प्रयास है जिसमें एक बच्ची लोगो को जागरूक कर रही हैै। उन्होंने इस कार्य के लिए स्वयं सेवक के रूप में अपना योगदान देने वाले डॉक्टर्स और नर्सिंग कॉलेज के प्राध्यापकों से चर्चा की और उनके अनुभवों को सुना। उन्होंने उनके कार्यों को सराहनीय एवं प्रशंनीय बताया।


मंत्री श्री टेकाम ने बस्तर जिला प्रशासन द्वारा जिले के विकास के लिए लोगों से सुझाव मंगाए जाने की प्रशंसा करते हुए इसे अभिनव पहल बताया। उन्होंने कहा कि बस्तर का विकास मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की प्राथमिकता है तथा लोगों से सुझाव लेकर विकास कार्यों को आगे बढ़ाना निश्चित तौर पर छत्तीसगढ़ शासन की मंशा के अनुरुप है। उन्होंने कहा कि गढबो नवा जगदलपुर बस्तर के विकास को एक नया आयाम प्रदान करेगी इस सारी विकास योजनाओं में हर वर्ग एवं उम्र के लोगो के लिए पर्याप्त अवसर होगा। जैसे जैसे अधोसरचाएं व्यवस्थित होती जाएगी।


उन्होंने कहा कि बस्तर के हर कोने में विकास के पर्याप्त अवसर उपलब्ध हैं बस जरूरत अपनी कल्पना शक्ति से आगे बढ़ाने की है। इस कार्य में जनता की सहभािगता के बिना किसी भी योजना को उसके मुकाम तक पहुंचाना बेहद कठिन है। अतः इस प्रकार की परियोजना में जनता की सुझाव बहुत ही महत्वपूर्ण हैं और ये कार्ययोजना उन लोगो को यह एहसास करायेगी। यह पहली बार हो रहा है लोगो से सुझाव लेकर अधोसंरचना की नींव रखी जा रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुसार योजनाओं को क्रियान्वित करने से पहले जनता की सहभागिता सुनिश्चित हो रही है इसके माध्यम से लोगों के जरूरत के अनुसार सुझाव जिला प्रशासन को प्राप्त हो रहा है जो जनता के लिए लाभदायक है।
सांसद श्री दीपक बैज ने कहा कि लोगों के मन में कोरोना के प्रति भय और शंका को दूर करने में यह काॅल सेंटर और एप्प सहायता करेगी। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से अधिक से अधिक लोगों की मदद की जा सकती है। विधायक श्री राजमन बेंजाम ने इस अवसर पर विकासखण्ड स्तर पर कोविड केयर सेंटर की स्थापना की आवश्यकता बताते हुए कहा कि इससे ग्रामीणों को राहत मिलेगी।


कलेक्टर श्री रजत बंसल ने इस अवसर पर कहा कि इस कॉल सेंटर के माध्यम से कोविड-19 से संबंधित जानकारी दी जाएगी। इसके जरिए होम आइसोलेशन के नियम, कोविड जाँच की सुविधा, एंबुलेंस की सुविधा, कोविड संक्रमित के संपर्क में आने पर उठाए जाने वाले कदम, घबराहट व तनाव की स्थिति में चिकित्सकीय परामर्श, एमरजेंसी सेवा के बारे में आदि जानकारी प्राप्त होगी। एप के माध्यम से कोविड संबंधित समस्त जानकारी लोगो को प्राप्त होगी। वर्तमान में लोगों में कोविड के संबंधित गलत धारणा बनी हुई है, जिसे कॉल सेंटर के माध्यम से इसे दूर करने की पहल जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। कॉल सेंटर के माध्यम से लोगों को कोविड संबंधित सही जानकारी प्राप्त होगी जिससे लोगों में जो कोविड के प्रति भय दूर होगा। सही जानकारी प्राप्त होने पर लोग कोविड के प्रति सजग एवं जागरूक हांेगे। कॉल सेंटर की सेवा सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे उपलब्ध होगी। इसके माध्यम से प्रशिक्षित वॉलेंटियर्स द्वारा लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बस्तर जिले में अब तक 30 हजार लोगों को काढ़ा वितरण किया जा चुका है। जिले में चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए आवश्यक दवा, उपकरण एवं मानव संसाधन की उपलब्धता के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिला खनिज मद न्यास से भी राशि प्रदान की गई है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में वर्तमान में कोविड केयर सेंटर की क्षमता 700 बिस्तरों की है, जिसे इसी माह तक 2800 करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले के पांच विकासखण्डों में कोविड केयर सेंटर स्थापित हैं, जिसे जनप्रतिनिधियों की मांग के अनुसार सातों ब्लाॅक में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ी है तथा पहले किसी स्थान पर कोविड अस्पताल बनाए जाने का विरोध होता था, किन्तु अब ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा स्वयं इसकी मांग की जा रही है।


इस अवसर पर जिला कार्यालय स्थित एनआईसी के वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में महापौर श्रीमती सफीरा साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इंद्रजीत चंद्रवाल, सहायक कलेक्टर सुश्री रेना जमील, अपर कलेक्टर श्री अरविंद एक्का, नगर निगम आयुक्त श्री प्रेम पटेल उपस्थित थे।