VISION TIMES : IRCTC से बुकिंग पर नया नियम लागू, दोस्त का भी टिकट बुक किया हैं अपने ID से तो 3 साल जेल और 10 हज़ार जुर्माना…

फाइल फोटो

IRCTC की वेबसाइट से अगर आप टिकट बुक करते हैं तो अब आपको नए नियम का पालन करना होगा अन्यथा सफर करने के दौरान रेलवे पुलिस फोर्स अर्थात आरपीएस के चेकिंग में आपको पकड़ा जा सकता है और जुर्माना के साथ-साथ जेल भी किया जा सकता है.

Advertisements

IRCTC का नया टिकट बुकिंग नियम.

भारतीय रेलवे की तरफ से लगाए गए नए नियम के अनुसार अब आप आईआरसीटीसी से केवल अपने भाई बहन और अपने रिश्तेदारों के ही टिकट बुक कर सकेंगे.

अगर अपनी गलती से भी अपने दोस्त करीबी या अन्य लोगों का टिकट बुक किया है जो आपके रिश्ते में नहीं आते हैं तो आपको आरपीएस की जांच के दायरे में आना होगा.

10 हज़ार का जुर्माना.

अगर ऐसा करते हुए आप पकड़े गए हैं तो सफर करने वाले के साथ साथ टिकट बनाने वाले दोनों को जुर्माना भरना पड़ेगा और रेलवे के अधिनियम की धारा 143 के अनुरूप आपको ₹10000 का जुर्माना या 3 वर्ष तक का जेल हो सकता है.

आईआरसीटीसी पर ऐसे बचा सकते हैं आप अपने टिकट बुकिंग के पैसे.

किसी अन्य थर्ड पार्टी ऐप के जगह अगर आप आईआरसीटीसी के अपने वेबसाइट से बुकिंग करते हैं और अगर आप यूपीआई पेमेंट करते हैं तो आप को सबसे कम सर्विस शुल्क देना होगा और आपका टिकट सबसे सस्ते में बुक होगा.