दुर्ग : दुर्ग पटरीपार क्षेत्र में अब पेयजल की समस्या हुई दूर उच्च जलागार टंकियों का नगरीय प्रशासन मंत्री ने किया वर्चुअल लोकार्पण…


दुर्ग 21मई ! नगरीय प्रशासन मंत्री डाॅ0 शिव कुमार डहरिया ने आज हनुमान नगर में 3 नवनिर्मित जलागारों का वर्चुअल लोकार्पण किये । दुर्ग जिला प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में वर्चुअल लोकार्पण संपन्न हुआ । इस अवसर पर शहर विधायक अरुण वोरा, महापौर धीरज बाकलीवाल आयुक्त हरेश मंडावी, सभापति राजेश यादव, जलकार्य प्रभारी संजय कोहले, कांग्रेस अध्यक्ष गया पटेल सहित एमआईसी प्रभारी अब्दुल गनी, दीपक साहू, पार्षद अरुण सिंह, कांशीराम कोसरे,शिवेन्द्र परिहार, एवं एल्डरमेन अंशूल पांडेय, श्रीमती रत्नानारमदेव, अजय गुप्ता,नोडल अधिकारी एवं प्रभारी कार्यपालन अभियंता आर.के पांडेय,सहायक अभियंता ए.आर रंगहदाले,उपअभियंता राजेन्द्र धबाले,उपअभियंता भीमराव,जलकार्य प्रभारी नारायण ठाकुर,कपीस दीक्षित सहित अन्य उपस्थित थे।

Advertisements


एक अच्छे दिन,आज राजीव गांधी पुण्य तिथि में सुविधा का शुभारंभ हुआ है-
वर्चुअल लोकार्पण अवसर पर नगरीय प्रशासन मंत्री श्री डहरिया ने कहा नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा निरंतर विकास कार्यो को बेहतर ढंग से पूरा कर रहा है । यह इस बात से साबित होता है कि कोविड को हरा कर विकास में आगे आया है। दुर्ग निगम ने कोरोना से बचाव के साथ ही विकास मंे कमी नहीं की है। शहर की सड़क चैड़ीकरण कार्य हो या शिवनाथ नदी में कार्य का निरंतर आगे बढ़ रहा है। दुर्ग निगम ने थगड़ाबांध सौदर्यीकरण का कार्य प्रारंभ किया है जिसकी राशि स्वीकृत कर दिया गया है। आने वाले समय में शहर वासियों को बेहतर पर्यटक स्थल का लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा अमृत मिशन के आज तीन उच्च स्तरीय जलागार कके लोकार्पण के बाद इसके आस-पास के सभी घरों में पानी मिलेगा वहीं बिजली, सड़क नाली की सुविधा भी मिलेगा। उन्होनें वर्चुअल लोकार्पण के अवसर पर कहा दुर्ग निगम में 5 करोड़ की राशि से विकास कार्य की स्वीकृति दिया गया है जिसका जल्द से जल्द प्रस्ताव बनाने प्रस्तुत करें। उन्होंने महापौर श्री बाकलीवाल द्वारा विकास कार्यो की स्वीकृति के साथ राशि की मांग पूरी करने आश्वस्त किये ।

जनसुविधा कार्य के लिए बधाई व शुभकामनाएॅ-
वर्चुअल लोकार्पण की अध्यक्ष़्ाता कर रहे जिला प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने इस कार्य को जनसुविधा का कार्य बताते हुये विधायक श्री वोरा, महापौर श्री बाकलीवाल को बधाई और शुभकामनाएॅ दी। उन्होंने क्षेत्र की जनता को भी इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुये कहा माननीय भूपेश बघेल की सरकार प्रदेश में आम जनता की अपेक्षाओं के अनुरुप इस प्रकार के निरंतर विकास कार्य कर ही है ।

जनता की अपेक्षओं के अनुरुप मुख्यमंत्री ने रुके कार्यो को प्रारंभ कराया है-
पटरीपार क्षेत्र में पानी की समस्या का निराकरण करने पर वर्चुअल लोकर्पण के अवसर पर विधायक अरुण वोरा जी ने नगरीय प्रशासन मंत्री को धन्यवाद दिये । उन्होंने कहा माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा दुर्ग में रुके हुई योजनाओं के कार्य को प्रारंभ कराकर अनुग्रहित किया है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जी हृदय से आभार व्यक्त किये। उन्होंने बताया वर्चुअल लोकार्पण के बाद इन उच्च जलागारों से 54500 परिवारों को पेयजल की सुविधा प्राप्त हो सकेगी । कुल 36 लाख लीटर की तीनो टंकियों का आज लोकार्पण किया गया है।

पटरीपार में पानी की विकराल समस्या का निदान आज हुआ है-
वर्चुअल लोकार्पण अवसर पर महापौर बाकलीवाल ने कहा माननीय मुख्यमंत्री की मंशा, एवं नगरीय प्रशासन मंत्री की पहल और विधायक दुर्ग के प्रयास से आज पटरीपार क्षेत्र में पानी की विकराल समस्या का निदान हुआ है। पटरीपार के लोगों का ेअब पूरे समय भरपूर पानी मिलेगा । लगभग 10 वार्डो की जनता को इस उच्च जलागारों को लाभ मिलेगा। उन्होेंने माननीय मंत्री महोदय को बताया कि आपके मार्गदर्शन में गत दिनों अमृत मिशन के तहत् बघेरा पाइप लाईन से कनेक्शन जोड़कर बघेरा के एसटीएफ कालोनी में पानी पहुॅचाया गया है। उन्होंने माननीय मंत्री महोदय से कहा अमृत मिशन के डीपीआर में दुर्ग निगम के कुछ क्षेत्र विकास के लिए छूट गया है उन छूटे क्षेत्रों को सम्मिलित करने का कष्ट करेगें।

लम्बे इंतजार के बाद पटरीपार निवासियों को पेयजल समस्या से मिला निजात-
लंबे समय से चली आ रही पटरी पार क्षेत्र की पेयजल समस्या अब खत्म हुई है। विधायक अरुण वोरा व महापौर धीरज बाकलीवाल के प्रयासों से अमृत मिशन योजना के तहत् पटरीपार के हनुमान नगर, और ट्रांसपोर्ट नगर और गिरधारी नगर की उच्च स्तरीय जलागारों का माननीय श्री डाॅ0 शिव कुमार डहरिया नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा आज वर्चुअल लोकार्पण किया गया । माननीय मोहम्मद अकबर परिवहन, आवास एवं पर्यावरण, विधि विधायी, प्रभारी मंत्री दुर्ग वरिष्ठ कांग्रेस विधायक अरुण वोरा, महापौर धीरज बाकलीवाल, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त हरेश मंडावी, एमआईसी प्रभारीगण, पार्षदगण, और पटरीपार क्षेत्र के नागरिक उच्च जलागारों के वर्चुअल लोकार्पण के साक्षी बनें ।


लगभग 10 वार्डो को मिलेगा लाभ-
हनुमान नगर, ट्रांसपोर्ट नगर और गिरधारी नगर में कुल 304.75 लाख की लागत से उच्च जलागार का निर्माण अमृत मिशन योजना के अंतर्गत कराया गया है। हनुमान नगर में 15 लाख लीटर क्षमता, गिरधारी नगर में 10 लाख लीटर क्षमता एवं ट्रांसपोर्ट नगर में 11 लाख लीटर क्षमता की टंकियों से हनुमान नगर, आदित्य नगर, तितुरडीह, कैलाश नगर, स्टेशनपारा क्षेत्र, करहीडीह वार्ड, गिरधारी नगर, शीतला नगर, मरार पारा क्षेत्र के रहवासियों को लाभ मिलेगा। इन क्षेत्रों में कम पानी आने व पानी नहीं मिलने की समस्या थी। इसी प्रकार ट्रांसपोर्ट नगर उच्च जलागार से करहीडीह व आस.पास बस्ती, गिरधारी नगर उच्च जलागार से गिरधारी नगर, मरार पारा, बैगापारा, शीतला नगर आदि क्षेत्र के लोगों को भरपूर पानी मिलेगा