प्रधानमंत्री ने विश्व आर्थिक मंच के कार्यक्रम को संबोधित किया…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 जनवरी 2021 को विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) के डावोस एजेंडा को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आशंकाओं के बीच मैं आपने सामने आत्मविश्वास, सकारात्मकता और दुनिया के लिए उम्मीद के साथ 130 करोड़ से अधिक भारतीयों का संदेश लेकर आया हूं.

Advertisements

प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल माध्यम से हुए इस सम्मेलन में कहा कि केवल 12 दिन में भारत ने 23 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया है. उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ महीनों में हम देश में 30 करोड़ बुजुर्ग और अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाने का लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे.

भारत ने दुनिया को नई ऊर्जा दी

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने ऐसे समय में भी खुद पर निराशा को हावी नहीं होने दिया. हमने कोरोना के लिए खास इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया और लोगों को कोरोना के खिलाफ जंग के लिए तैयार किया. भारत के प्रत्येक व्यक्ति ने धैर्य के साथ अपने कर्तव्यों का पालन किया और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को एक जनआंदोलन में बदल दिया.

गौरतलब है कि दावोस संवाद एजेंडा कोविड-19 महामारी के बाद की दुनिया में विश्व आर्थिक मंच की महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत का प्रतीक है. इस कार्यक्रम में दुनिया के उद्योग जगत के 400 से अधिक शीर्ष प्रतिनिधि भाग लिए.

WEF दावोसको ये नेता कर चुके संबोधित

अन्य वैश्विक नेताओं के अतिरिक्त इस सम्मेलन को अभी तक चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग, जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्कल और रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन संबोधित कर चुके है. बयान के अनुसार दावोस संवाद एजेंडा कोविड-19 महामारी के बाद की दुनिया में विश्व आर्थिक मंच की महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत का प्रतीक है.

कोविड-19 महामारी के कारण बढ़ती असामानता

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख ने कोविड-19 महामारी के कारण बढ़ती असामानता पर चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि सतत और संतुलित पुनरूद्धार के लिए चाहे वह कंपनी हो या फिर सरकार, या केंद्रीय बैंक, सभी की मदद की जरूरत है. विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) का नियमित वार्षिक सम्मेलन इस साल मई में स्विट्जरलैंड के दावोस के बजाय सिंगापुर में होगा.

01 फरवरी को बजट पेश

गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 01 फरवरी 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार का बजट पेश करेंगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार इस बार कुछ वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ा सकती है. केंद्र विभिन्न कंपोनेंट्स के कुछ हिस्सों पर सीमा शुल्क बढ़ाने पर विचार कर रहा है.

source- jagranjosh.com