पढ़ाई तुंहर दुआरः टेबलेट से पढ़ाई करने और सीखने में बच्चे ले रहे हैं रुचि

नारायणपुर – आज पूरा देश कोरोना वायरस से संक्रमित है, संपूर्ण विश्व इस भयानक वायरस से डरा हुआ है। ऐसे समय में भविष्य के नवसृजन राष्ट्र निर्माता बनने वाले बच्चों का भविष्य अधर में हैं ऐसे समय में छत्तीसगढ़ राज्य शासन की ओर से ‘‘पढ़ाई तुहर दुआर’’ ऑनलाइन क्लास के माध्यम से छत्तीसगढ़ की सभी विद्यार्थियों में एक उम्मीद की किरण नजर आयी। क्योंकि बच्चे ऑनलाईन पढ़ाई के जरिये अपने पाठ्यक्रम को कम समय में ही घर बैठे पूरा कर पाएंगे। इस ऑनलाईन पढ़ाई के द्वारा बच्चे स्वयं से पाठ्यक्रम के प्रति समझ विकसित करते हैं और जहां शिक्षक की आवश्यकता होती है, वहां पर शिक्षक ऑनलाइन मदद करता है। छत्तीसगढ़ के सभी विद्यार्थियों के लिए’’ पढ़ाई तुंहर दुआर’’ एक संजीवनी बूटी की तरह कार्य कर रहा है।

Advertisements

छत्तीसगढ़ के सबसे दूरस्थ अंचल अबूझमाड़ ओरछा में पढ़ाई तुंहर दुआर का लाभ तुरंत प्राप्त नहीं हो पा रहा है क्योंकि यहां पर नेटवर्क की समस्या बहुत अधिक रहती है। जिसके कारण सही समय पर विद्यार्थी ऑनलाइन रहते हुए भी नहीं जुड़ पा रहे हैं। इस समस्या को देखते हुए कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी श्री मरकाम ने विद्यालय में राज्य शासन द्वारा से प्राप्त टेबलेट के द्वारा संकुल के एक बच्चे या एक ही परिवार में ज्यादा बच्चे रहने वाले परिवार में टेबलेट दे दिया गया है, जिससे शिक्षक के द्वारा जो भी वीडियो राज्य शासन से प्राप्त होता है उसे अपलोड कर बच्चे तक टेबलेट को पहुंचाया जाता है। अबूझमाड़ में मोबाइल पालकों के पास नहीं होने की वजह से बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई से काफी दूर थे। इस कमी को दूर करने के लिए टेबलेट का उपयोग जिला प्रशासन द्वारा कराया जा रहा है।

कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा जी के निर्देश पर स्कूली बच्चों को टेबलेट से पढ़ाई करने से बच्चे काफी अधिक खुश है, और सीखने में रुचि ले रहे हैं। टेबलेट के बारे में नारायणपुर के शिक्षक देवेंद्र कुमार देवांगन संकुलों में जाकर टेबलेट को सेट कर क्लास प्रारंभ करते हैं। इस कार्य का जिला शिक्षा अधिकारी श्री मरकाम एवं जिला समन्वयक राजीव गांधी शिक्षा मिशन श्री भवानी शंकर रेड्डी प्रतिदिन इसकी जानकारी भी लेते हैं। ओरछा के खण्ड शिक्षा अधिकारी ओरछा श्री डी.बी.रावटे, बीआरसी श्री डी.पी. द्विवेदी नारायणपुर बीआरसी श्री अमर सिंह नाग एवं नारायणपुर जिला में सभी अधिकारियों के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। पढ़ाई तुंहर दुआर ऑनलाइन क्लास के लिए सभी पालकों द्वारा शासन को धन्यवाद दिया जा रहा है।