मोहला: बेरोजगारी भत्ता से अभिषेक ने तालाशी नई राहें…

जिला जनसंपर्क कार्यालय, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी छत्तीसगढ़

युवाओं के कैरियर को सँवारने में मददगार साबित हो रही बेरोजगारी भत्ता योजना

– भत्ते का कर रहे सदुपयोग

Advertisements


मोहला 16 मई 2023। प्रदेश के मुखिया श्री भूपेश बघेल ने गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवार के युवक-युवतियों को अपनी पढ़ाई-लिखाई जारी रख अपने कैरियर को संवारने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरूआत की है, जिसका लाभ प्रदेश के सभी पात्र युवक-युवतियां ले रही हैं।

शासन द्वारा प्राप्त होने वाली राशि का उपयोग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी हेतु पुस्तकें खरीदने, कोचिंग करने, आगे पढ़ाई करने, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए कर रहे हैं। शासन द्वारा दी जा रही इस मदद का लाभ लेते हुए बेरोजगार युवा अपने जीवन को नई राह प्रदान कर रहे हैं।

जिले के अंबागढ़ चौकी नगर पंचायत के निवासी श्री अभिषेक कौशिक शिक्षक बनना चाहते हैं, इसके लिए वे बीएड की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनके पिता अंबागढ़ चौकी में सैलून का कार्य करते हैं। पूरे परिवार के जीविकोपार्जन का वही एकमात्र व्यवसाय है, जिससे घर चलता है। आर्थिक स्थिति मजबूत न होने के कारण पढ़ाई-लिखाई के लिए ज्यादा सहयोग नहीं कर पाते हैं।

अभिषेक ने इस वर्ष पीजीडीसीए उत्तीर्ण कर ली है, लेकिन पैसों की कमी के कारण मार्कशीट नहीं ला पाये है। अभिषेक ने बताया कि उसने बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन दिया था, स्वीकृति पश्चात उसे इस माह बेरोजगारी भत्ता मिल गया है अब वे आसानी से अपनी मार्कशीट ले आयेंगे। उन्होंने बताया कि वह बीएड व शासकीय नौकरी की भी तैयारी कर रहे हैं। अभिषेक का कहना है कि शासन द्वारा बेरोजगारी भत्ता शुरू किए जाने से गरीब एवं जरूरतमंद युवाओं को एक अवसर मिला है।

अभिषेक कहते हैं कि बेरोजगारी भत्ता योजना से मिले पैसों का सदुपयोग करते हुए वह प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अच्छी पुस्तकंे और ऑनलाइन मॉक टेस्ट का अध्ययन कर रहे हैं। उनकी यह सारी जरूरतें अब बेरोजगारी भत्ते की राशि से पूरी हो रही है।


 अभिषेक ने कहा कि गरीब परिवारों के लिए किसी भी समय पैसों का इंतजाम कर पाना बहुत मुश्किल काम होता है। बेरोजगार होने पर परीक्षाओं की तैयारी करने में भी मुश्किल हो जाती है।

कुछ काम करने पर परीक्षा की तैयारी प्रभावित होती है, ऐसे में हम जैसे युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता के रूप में मिलने वाले रूपए हमारे कैरियर को सँवारने में सहारा बन रहा हैं। अभिषेक ने अपनी और सभी बेरोजगार युवाओं की ओर से मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद ज्ञापित किया है।