राजनांदगांव : अमृत मिशन के तहत शेष नल कनेक्शन पार्षदों से सम्पर्क कर वार्डो में लगाने के दिये निर्देश…

आयुक्त ने की लोककर्म एवं जल विभाग की समीक्षा

Advertisements

भूमिपूजन हुये कार्य तत्काल प्रारंभ करने

राजनांदगांव 25 जुलाई। निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता आज तकनीकि अधिकारियों की बैठक लेकर निर्माण कार्य एवं पेयजल व्यवस्था की समीक्षा में भूमिपूजन हुये निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ करने व चल रहे कार्यो को अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश देने के साथ साथ शहर के सभी वार्डो में अमृत मिशन के तहत लगने वाले शेष नल कनेक्शन पार्षदों से सम्पर्क कर लगवाने के निर्देश दिये।
बैठक में आयुक्त श्री गुप्ता ने सर्व प्रथम जल विभाग की समीक्षा कर पेयजल सप्लाई के सबंध में चर्चा कर अब तक काटे गये अनावश्यक बहने वाले सार्वजनिक नल की जानकारी ली।

उन्हांेने कहा कि सभी उप अभियंता अपने अपने वार्ड मेें सुबह टंकी भरने की स्थिति एवं अनावश्यक बहने वाले सार्वजनिक नल का सर्वेकर जल विभाग में जानकारी देगे,ताकि नल काटा जा सके, साथ ही भवन भवन अनुज्ञा उपरांत राशि जमा नहीं करने वालो के नल कनेक्शन की भी सूची लेकर काटने की कार्यवाही करने कहा। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में कम पानी आने व गंदा पानी आने की शिकायत प्राप्त होती है उसका यथा संभव निराकरण करे।


आयुक्त श्री गुप्ता ने कहा कि अमृत मिशन के तहत जिन वार्डो में नल कनेक्शन नहीं हुआ है उस वार्ड के पार्षद से सम्पर्क कर नल कनेक्शन देवे। नागरिकों एवं पार्षदों की शिकायतो का भी तत्काल निराकरण करे। उन्हांेने कहा कि टंकिया पर्याप्त भरने के पश्चात ही सप्लाई करे, जिससे सभी क्षेत्रों में पर्याप्त प्रेशर से पानी आ सके। वाल्व खोलने संबंधी शिकायतों का भी निराकरण करे। इंटर कनेक्शन के शेष कार्य जल्द पूर्ण करे तथा कई वार्डो में पाईप लाईन विस्तार के दौरान गड्ढे फिलिंग किये गये था,

उसकी उखडने की शिकायत प्राप्त हो रही है, उसका शीघ्र निराकरण करे ताकि बारिश में पानी भरने की स्थिति निर्मित न हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान में अत्यधिक बारिश होने पर बाढ के कारण इंटकवेल में कचरा फसने पर नदी से रॉ वटर लेने में परेशानी हो रही है, जिससे वार्डो में पेयजल सप्लाई बाधित हो रही है, इस संबंध में गोताखोरो की मदद से कचरा हटवाये तथा जल संयंत्र गृह में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करे।


निर्माण कार्य की समीक्षा में आयुक्त ने कहा कि 15वें वित्त आयोग, अधोसंरचना मद तथा सांसद, विधायक, महापौर व पार्षद निधि के कार्य जिनका भूमिपूजन हो चुका है उसे तत्काल प्रारंभ कराये, वार्डो में चल रहे निर्माण कार्य में तेजी लाकर कार्य अति शीघ्र पूर्ण करावें। जिन ठेकेदारों के द्वारा कार्य अधुरा छोडा गया है या कार्य प्रारंभ नहीं किया जा रहा है,

उन्हें नोटिस जारी करे, नोटिस उपरांत कार्य नहीं करने पर कार्यादेश निरस्त करे। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के लिये स्थल चयन सहित अन्य आवश्यक कार्य में तेजी लावे, पार्षदों से भी सम्पर्क करे, ताकि शहर में वृहद रूप से वृक्षारोपण हो सके। उन्हांेने शहर के उद्यानों में आवश्यक मरम्मत करने के निर्देश दिये।


आयुक्त श्री गुप्ता ने एस.टी.पी. निर्माण के लिये की जा रही प्रक्रिया की प्रगति की जानकारी ली। कार्यपालन अभियंता श्री यू.के.रामटेके ने बताया कि शहर के गंदे पानी को शुद्ध करने मोहारा में 26 एम.एल.डी. एवं पारीनाला के पास 15 एम.एल.डी. एस.टी.पी. का निर्माण किया जाना है, जिसकी स्वीकृति के लिये शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। आयुक्त ने कहा कि शासन स्तर पर सम्पर्क कर आगे की कार्यवाही करे।

उन्हांेने शहर मंे चल रहे नाला निर्माण की प्रगति की जानकारी लेकर सभी कार्य जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिये तथा कहा कि वार्डो के गड्ढे फिलिंग कराये, जिससे बरसाती पानी न भरे इस संबंध में पार्षदों एवं नागरिकों के द्वारा भी शिकायत की जा रही है। गड्ढे के संबंध में प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण करे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने अपने प्रभारित वार्ड में चल रहे निर्माण कार्यो की प्रतिदिन मानिटरिंग करेंगे और गुणवत्ता के साथ कार्य सम्पादित करायेगे।

निर्माण कार्यो में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जावेगी।
बैठक में सहायक अभियंता श्री प्रणय मेश्राम, प्र.सहायक अभियंता श्री दिलीप मरकाम व सुश्री पिंकी खाती, उप अभियंता सर्वश्री दीपक महला, श्रीमती गरिमा वर्मा, श्रीमती ज्योति साहू, सुश्री आयुषी सिंह, तिलक राज धु्रव, अमृत मिशन के अधिकारी श्री ईब्राहिम भाई, लिपिक श्री तुषाद शुक्ला, फिटर श्री सेवाराम व श्री सोमनाथ उपस्थित थे।