राजनांदगांव : आयुक्त ने ली राजस्व विभाग की बैठक…

इस वित्तीय वर्ष में शत प्रतिशत वसूली के दिये निर्देश

Advertisements

राजनांदगांव । आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक लेकर इस वित्तीय वर्ष में डिमाण्ड के विरूद्ध शत प्रतिशत वसूली किये जाने के निर्देश सभी राजस्व उप निरीक्षकों व सहायक राजस्व निरीक्षको को दिये।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि गत वित्तीय वर्ष की वसूली के लिये राज्य शासन ने 30 अपै्रल 2023 तक छुट प्रदान किये है, छुट के अनुसार करदाताओं से सम्पर्क कर बकाया वसूली करना सुनिश्चित करे एवं उन्हें छुट का लाभ दे। साथ ही इस वित्तीय वर्ष में मई माह से ही डिमाण्ड के विरूद्ध वसूली करे। उन्हांेने कहा कि राजस्व क्षति सबसे गंभीर मामला होता है,

इसलिये राजस्व वसूली में कोताही नही बरतनी है। वसूली में जो लापरवाही बरतेगा उसपर कड़ी कार्यवाही की जावेगी। उन्हांेने कहा कि वित्तीय वर्ष के प्रारंभ से ही मेहनत करे, घर घर जाकर वसूली करना सुनिश्चित करे। इस वर्ष के डिमाण्ड दुरूस्त कर डिमाण्ड के अनुरूप वसूली करे। कुछ वार्ड प्रभारियों के द्वारा गत वर्ष की वसूली में बहुत मेहनत कर अच्छी वसूली लाये, किन्तु कुछ लोगों की वसूली बहुत कम थी। इस वित्तीय वर्ष में सभी को शुरू से मेहनत कर लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत राजस्व वसूली करना है।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी के कहा कि आगामी माह से राजस्व वसूली की प्रतिशत के साथ साथ डिमाण्ड में वृद्धि की भी समीक्षा की जावेगी। करारोपण में अपवर्सन तिथि से कर लिया जायेगा, इसका ध्यान रखा जाये। इसके अलावा अधिभार किसी भी स्थिति में माफ या कम नहीं किया जायेगा। बड़े बकायादारों को मई से ही नोटिस देकर कुर्की की कार्यवाही करे। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के लिये नव निर्मित मकानों व कालोनियों की भवन नजूल विभाग से जानकारी लेकर करारोपण करना सुनिश्चित करे,

उन्होंने दुकान किराया, मुख्यमंत्री स्वालंबन योजना दुकान किराया,अटल आवास योजना के किराये की प्रतिमाह वसूली के निर्देश दिये। जिन दुकानदारों के द्वारा कई माह का किराया नहीं दिया गया है, उनसे सम्पर्क कर वसूली के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के लिये मई माह से ही नियमित रूप से सम्पत्तिकर, जलकर, समेकितकर सहित दुकान किराया वसूलना सुनिश्चि करे। शासन द्वारा निर्धारित छुट के बारे में जानकारी देवे, जिससे नागरिक अपने संपत्तिकर का भुगतान कर छुट का लाभ ले सके।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि नव निर्मित दुकानों की नीलामी करने प्रक्रिया करे, जिससे राजस्व आय की प्राप्ति हो सके। इसके अलावा जिन दुकानों की नीलामी नहीं हुई है, उनकी भी नीलामी करावे, नीलामी उपरांत जिनके द्वारा किश्त की राशि जमा नहीं की गयी है उन्हे नोटिस जारी कर राशि जमा करावे, जिनके द्वारा राशि जमा की जा चुकी है, उनके दुकान का अनुबंध कर किराया लिया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि वित्तीय वर्ष के प्रारंभ माह से ही शत प्रतिशत वसूली का लक्ष्य निर्धारित कर नियमित राजस्व वसूली करे। बैठक में उपायुक्त श्री सुनील अग्रहरि, राजस्व अधिकारी श्री दीपक अग्रवाल सहित राजस्व निरीक्षक, राजस्व उप निरीक्षक व सहायक राजस्व निरीक्षक उपस्थित थे।