राजनांदगांव : कलेक्टर ने औंधी में अति गंभीर कुपोषित बच्चों को दिए जाने वाले भोजन का किया अवलोकन….

  • गंभीर कुपोषित बच्चों के अभिभावक से चर्चा कर सही पोषण की दी जानकारी
  • कुपोषण और एनेमिक को दूर करने के लिए बच्चों के साथ माताओं की देखभाल जरूरी : कलेक्टर

राजनांदगांव कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने सुदूर वनांचल क्षेत्र विकासखंड मानपुर के ग्राम औंधी में सघन सुपोषण अभियान के अंतर्गत अति गंभीर कुपोषित बच्चों को दिए जाने वाले भोजन अवलोकन किया। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा रेडी-टू-इट से तैयार किए व्यंजन चख कर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि बच्चों को रेडी-टू-इट से विभिन्न प्रकार के पकवान बनाकर खिलाएं, जिससे बच्चे खाने में रूचि लेगें। उन्होंने केन्द्र में पहुंचकर गंभीर कुपोषित बच्चों के अभिभावक से चर्चा कर उनके सही पोषण के लिए अवगत कराया।

Advertisements

उन्होंने कहा कि बच्चों को कुपोषण से दूर करने के लिए दिन में थोड़ा-थोड़ा भोजन चार से पांच बार खिलाएं तथा समय-समय पर स्वास्थ्य जांच जरूर कराएं। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि कुपोषण और एनीमिया को दूर करने के लिए बच्चों के साथ माताओं की देखभाल करना जरूरी है। उन्हें सही पोषण और दवाईयां उपलब्ध कराई जाएं। कुपोषण को दूर करने के लिए लगातार कार्य करें। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से माताओं एवं बच्चों को कुपोषण से दूर करने के लिए वितरण की जाने वाली खाद्य सामग्रियों एवं समय-समय पर स्वास्थ्य जांच की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों के लिए रेडी-टू-इट से सूखा सामग्री बनाकर उनको वितरित करें।


सघन सुपोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषित बच्चे को पोषण के लिए पौष्टिक भोजन खिलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत गंभीर कुपोषित बच्चों का चयन कर इसे दूर करने के लिए विशेष रूप से पौष्टिक आहार दिया जा रहा है। इसके साथ ही उनके अभिभावकों को प्रतिदिन भोजन में दिए जाने वाले आहार के बारे में जानकारी दी जा रही है।

इस दौरान परियोजना मानपुर के साल्हेभट्टी सेक्टर नवागढ़, नलकसा, गुड़ारास, वारकुंजी, हल्बाबडगांव के बच्चे एवं उनके अभिभावकों को भोजन खिलाकर कुपोषण के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर, एसडीएम मानपुर राहुल रजक, जनपद सीईओ डीडी मंडले, तहसीलदार सुरेन्द्र उर्वशा, नायब तहसीलदार श्रेजल साहू, सीडीपीएस अर्चना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।