राजनांदगांव/खैरागढ़: ब्लॉक के मंडला गांव के युवाओं ने पर्यावरण दिवस से पौधारोपण और उसके संवर्धन का संकल्प लिया…

राजनांदगांव/खैरागढ़- पत्रिका पर्यावरण दिवस पर पौधा लगाकर ग्रामीणों को पर्यावरण का संदेश देने युवाओं ने समूह बनाकर इसकी तैयारी की है। ब्लाक के मंडला गांव के युवाओं ने पर्यावरण दिवस से पौधारोपण और उसके संवर्धन का संकल्प लिया है।

Advertisements

गांव में हरियाली लाने के साथ पर्यावरण बचाओ जीवन बचाओ का उददेश्य लेकर कार्य करने उतरे युवाओं ने इसके लिए ग्रामीणों के साथ-साथ हर गांव जनपद जिले में अभियान चलाने युवाओं की टीम तैयार करनें संकल्प लिया है।

पौधारोपण अभियान की शुरूआत करते मंडला के जितेश वर्मा, लवकुश वर्मा, योगेश बंजारे, विक्रम वर्मा संजय लहरे सहित युवाओं की टीम नें इस दौरान महूआ, नीम, बरगद और गुलमोहर का पौधा लगाकर उसके सुरक्षा और संवर्धन का संकल्प लिया।

पौधारोपण के साथ लोगों को जागरूक करने पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने देशी तकनीकियों का इस्तेमाल करने युवाओं ने संकल्प दोहराया है।

युवाओं ने कहा कि गांव में खाली जगहों, तालाब किनारे, गौठानों के आसपास की जगहों पर पौधारोपण की वृहद तैयारी की जा रही है। ग्रामीणों को इससे जोड़ने इसकी वजह बताकर उन्हें भी पौधारोपण के लिए प्रेरित किया जाएगा।

टीम के हर युवा सदस्य पौधारोपण के साथ पौधों की पूरी तरह देखरेख करेगा पेड़ बनने तक की जानकारी समूह के वेबसाइड में उपलब्ध कराई जाएगी। समूह के युवा जो बेहतर कार्य करेंगे उन्हें सम्मानित किया जाएगा।