राजनांदगांव : नंदई, गंज चौक व लखोली के 9 दुकानदारों पर निगम ने लगाये 14 हजार रूपये अर्थदण्ड…

सिंगल यूज प्लास्टिक जप्ती की कार्यवाही जारी
20 किलो पालीथिन जप्ती,

Advertisements

कपड़े व जूट का थैला उपयोग करने आयुक्त ने की अपील

राजनांदगांव 6 अपै्रल। नगर को स्वच्छ सुंदर एवं पालीथिन मुक्त करने नगर निगम द्वारा प्रतिदिन अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिये निगम का स्वास्थ्य अमला शहर के दुकानदारों व नागरिकों को साफ सफाई रखने तथा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने समझाईस देने के साथ साथ कार्यवाही भी कर रहे है। कार्यवाही की कडी में आज स्वास्थ्य अमला ने 9 दुकानदारों से 14 हजार रूपये जुर्माना वसूले और 20 किलो पालीथिन भी जप्त किये।


इस संबंध में नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि पर्यावरण संवर्धन एवं नागरिकों तथा जानवरों को प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले स्वास्थ्य में दुष्प्रभाव से बचाने शासन निर्देश के अनुक्रम में शहर के व्यापारियों एवं नागरिकों से प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग नहीं करने, साफ सफाई रखने तथा कपड़े का थैला उपयोग करने समझाईस दी जा रही है तथा उपयोग पर कार्यवाही की जा रही है।

इसी कडी में आज निगम के स्वास्थ्य टीम ने शहर के नंदई, गंज चौक व लखोली क्षेत्र के दुकानो में का आकास्मिक निरीक्षण कर पालीथिन की जॉच किये और सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग करते पाये जाने पर उक्त क्षेत्र के 9 दुकानदारों पर 14 हजार जुर्माना लगाये और 20 किलो पालीथिन जप्त किये।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि आज प्लास्टिक के कारण पर्यावरण पर सीधा प्रभाव पड रहा है, जिसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर भी हो रहा है। साथ ही जानवर के पालीथिन खाने पर उनके शरीर पर भी दूष्प्रभाव पड रहा है। इन बातो को ध्यान में रखकर शासन द्वारा इसके विक्रय एवं उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है, जिसे ध्यान में रखते हुये हमे भी इस कार्य में सहयोग करना है।

उन्होनें सभी व्यापारियों से अपील करते हुये कहा कि अपने प्रतिष्ठानों की नियमित साफ-सफाई रखे एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करे, साथ ही उन्होंने नागरिकों से भी प्लास्टिक कैरी बैग के स्थान पर जूट से बने थैले का उपयोग करने के तथा अपने घर व उसके आस पास साफ सफाई रखने की अपील की है।