राजनांदगांव : मवेशियों की धर-पकड अभियान के तहत निगम ने आज पकड़े 12 मवेशी…


गत दो माह में 260 मवेशी पकडे़ एवं छोडने पर मवेशी मालिको से वसूले 31 हजार रूपये

Advertisements

राजनांदगांव 9 सितम्बर। शासन निर्देशानुसार रोका छेका अभियान के तहत नगर निगम सीमाक्षेत्र में निगम के कर्मचारी प्रतिदिन घुमन्तु मवेशी पकडने एवं मवेशी मालिकों से संकल्प पत्र भराने का कार्य कर रहे है। इसी कडी में आज 12 मवेशी पकड़े गयें । गत दो माह में निगम के कर्मचारी शहर के विभिन्न क्षेत्रों से 260 मवेशी पकडे थे और उनमें से मवेशी छोडाने पर मवेशी मालिकों से 31 हजार रूपये अर्थदण्ड वसूला गया।


मवेशियों के धरपकड अभियान के संबंध में निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि शासन निर्देश के अनुक्रम में शहर को साफ एवं स्वच्छ रखने तथा दुर्घटना मुक्त रखने, रोका छेका संकल्प अभियान निगम सीमाक्षेत्र मे चलाया जा रहा है। अभियान में लगे कर्मचारियों द्वारा प्रतिदिन आवारा पशुओं को पकडने तथा संकल्प पत्र भराने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें प्रतिदिन घुमन्तु मवेशियों को पकडने की कार्यवाही की जा रही है। आज शहर के प्रमुख चौक चौराहो गंज मण्डी परिसर, इदिरा नगर चौक, नंदई कुआ चौक, गंज लाईन क्षेत्र से 12 घुमन्तु मवेशियों को पकडा गया। इसी प्रकार गत दो माह जुलाई एवं अगस्त में 260 मवेशी शहर के विभिन्न क्षेत्रों से पकड़े गये थे एवं मवेशियों का छोड़ाने में मवेशी मालिकों से 31 हजार रूपये अर्थदण्ड लिया गया, यह अभियान प्रतिदिन जारी रहेगी।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने निगम के मवेशी पकड़ने वाली टीम से कहा कि गणेश पर्व को ध्यान में रखते हुये प्रतिदिन धर पकड अभियान चलाये, ताकि दुर्घटना एवं यातायात बाधित होने से बचा जा सके। उन्होने दुर्घटना से बचने मवेशी मालिक अपने जानवर को निर्धारित स्थल में बांध कर रखने तथा चौक-चौराहों व सड़कों पर घुमने पशुओं को खुला न छो़डने की अपील की है। उन्होंने कहा कि चौक-चौराहों व सड़कों पर खुला घुमते पाये जाने पर पशुओं को नगर निगम के अमला द्वारा पकड़कर कांजी हाऊस में बंद कर नियमानुसार शुल्क व जुर्माना का भुगतान करने के उपरांत ही मुक्त कर संबंधित पशु पालकों को सौपा जायेगा।