राजनांदगांव : महिला श्रमिकों से भरा मालवाहक पेड़ से टकराया ,चार महिला की मौत ,11घायल ….

राजनांदगांव डोंगरगांव – ब्लॉक मुख्यालय से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम अर्जुनी और रातापायली के बीच कल एक तेज रफ्तार मालवाहक 407 के अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पेड़ से टकराने से भीषण दुर्घटना हो गई । दुर्घटना के कारण मालवाहक के सामने केबिन के परखच्चे उड़ गए। वही मालवाहक में सवार 4 महिला श्रमिकों की मौत हो गई। अन्य 11 लोग घायल हो गए । दुर्घटना में मृत सभी महिलाएं हैं और ग्राम रातापायली निवासी है। घटना की जानकारी के बाद ग्राम रातापायली में देर शाम तक तनाव की स्थिति बनी रही।

Advertisements

जानकारी के अनुसार प्रतिदिन की तरह ग्राम अर्जुनी से लगे ग्राम गोंडरी में स्थित एबीस कंपनी में काम करने वाले ग्राम रातापायली वा रीवागहन के मजदूरों को छोड़ने के लिए कंपनी का माल वाहक टाटा 407 वाहन क्रमांक सीजी 08 ,2886 शाम के समय अर्जुनी से रातापायली की ओर जा रहा था। इस बीच ग्राम रातापायली से लगभग 1 किलोमीटर पहले ही तेज रफ्तार मालवाहक अनियंत्रित होकर सड़क के बाईं ओर बबूल पेड़ से टकरा गया । टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि सामने का ड्राइवर केबिन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। साथ ही उसमें सवार लगभग 13 से 14 मजदूर बुरी तरह से घायल हो गए।

गनीमत यह रही कि बाबुल के मजबूत पेड़ ने मालवाहक को पलटने से रोक दिया । वरना दुर्घटना और और भी भयावह हो सकती थी।दुर्घटना के बाद वहां पर अफरा-तफरी और चीख-पुकार मच गई। बताया जाता है कि मालवाहक में ज्यादातर महिला मजदूर सवार थे चीख-पुकार सुनकर सड़क पर आने जाने वालों ने तुरंत पुलिस और 108 को सूचना दी । जिसके बाद एक-एक करके घायलों को सरकारी अस्पताल डोगरगांव लेकर लाया गया। वहीं साधन उपलब्ध ना होने पर मालवाहक में भी छह से सात घायलों को भरकर अस्पताल लाया गया।

घायलों के डोंगरगांव में सरकारी अस्पताल पहुंचने के बाद यहां पर अफरा-तफरी मच गई और बीएमओ डॉ रागिनी चंद्र, बीपीएम राकेश कुर्रे की देखरेख में बड़ी संख्या में उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों ने तुरंत घायलों का उपचार प्रारंभ किया।दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद एबीस कंपनी के कुछ लोग भी अस्पताल पहुंचे और घायलों का कुशलक्षेम पूछते हुए गंभीर रूप से घायल लोगों को जिला अस्पताल रिफर करने में सहयोग किया।

4 महिलाओं ने तोड़ा दम
दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल चार महिलाओं ने डोंगरगांव के सरकारी अस्पताल में ही दम तोड़ दिया बताया जाता है । कि इनमें से दो को मृत अवस्था में ही अस्पताल लाया गया था। मृतकों में सरोज बाई पति बहादुर निषाद 50 वर्ष शिवकुमारी साहू पति भूषण साहू 45 वर्ष तथा जयंती बाई कौशिक पति शिव कौशिक 40 वर्ष सभी निवासी रातापायली हैं ।बाद में जिला अस्पताल में इलाज के दौरान एक और महिला श्रमिक सुमित्रा बाई पति लखन ठाकुर की भी मृत्यु हो गई इसके अलावा मामली रूप से घायल एक दो लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से ही छुट्टी दे दी गई वहीं अधिकांश घायलों को राजनांदगांव रेफर किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार घटना में अन्य 11 लोग भी घायल हुए हैं इनमें से द्रोपति मांडले पति कुलेश्वर मांडले 38 वर्ष रातापायली , भावना पिता भंगी राम साहू 30 वर्ष रीवा गहन, कुमारी यादव पति श्याम कार्तिक यादव रातापायली , राधिका यादव पति जोहल यादव , उषा मारकंडे पति योगेश्वर मारकंडे, नेहा साहू पिता प्यारेलाल साहू, पुष्पा गॉड पति मललु राम गोढ़, शांति बाई पति श्रवण निषाद, जागेश्वरी पिता मनीराम साहू है। जानकारी के अनुसार इनमें दो तीन लोगों की हालत राजनांदगांव में भी गंभीर बनी हुई है।