राजनांदगांव : वित्तीय वर्ष समाप्ति को ध्यान में रखकर सत प्रतिशत वसूली के दिये कड़े निर्देश…

आयुक्त ने की राजस्व वसूली की समीक्षा

Advertisements

बड़े बकायादारों का नल विच्छेदन व समाचार पत्रांे में करे नाम प्रकाशित

राजनांदगांव 14 जनवरी। नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता आज राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में वार्डवार वसूली की जानकारी लेकर कम वसूली पर नराजगी व्यक्त करते हुये वित्तीय वर्ष 2023-24 की समाप्ति को देखते हुये वसूली बढ़ाने एवं बड़े बकायादारों से करों की वसूली कड़ाई से करने के निर्देश दिये।
आयुक्त श्री गुप्ता ने राजस्व वसूली के संबंध में वार्ड वार वसूली एवं डिमाण्ड की जानकारी लेकर वर्तमान डिमांड के विरूद्ध वसूली करने के निर्देश दिये।

उन्होंने सभी राजस्व उप निरीक्षकों से नये करदाताओं की संख्या, डिमाण्ड के विरूद्ध मकान की संख्या एवं सम्पत्तिकरदाता के संबंध में जानकारी लेकर मांग पंजी से मिलान कर वसूली के लिये निर्देशित किये। उन्होंने राजस्व अधिकारी श्री दीपक अग्रवाल से कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्ति की ओर है इसके बावजूद शासन लक्ष्य के अनुरूप वसूली नहीं है, कुछ वार्ड प्रभारियों के द्वारा वसूली ठीक से नहंी की जा रही है,

वे कर्मचारी नियमित रूप से डिमाण्ड के विरूद्ध वसूली करे, साथ ही वसूली में तेजी लाने गठित टीम संबंधित सहायक राजस्व निरीक्षकोें व राजस्व उप निरीक्षकों के साथ उनके वार्ड मंे जाकर वसूली करें तथा बड़े बकायादारों जिन्हें नोटिस दिया गया है, उनसे कड़ाई से वसूली करना सुनिश्चित करेंगे, करो का भुगतान नही करने पर संबधित का नल विच्छेदन करे तथा समाचार पत्रों मे नाम प्रकाशित करे। आवश्यकता अनुसार वार्डो मंे शिविर लगाकर वसूली करे।


आयुक्त श्री गुप्ता ने कहा कि कालोनियों व आपार्टमेंट में घरों की संख्या के आधार पर नल कलेक्शन की जॉच करे तथा उसके आधार पर जलकर वसूले, इसी प्रकार होटल, लॉज, रेस्टोरेंट में जाकर जॉच करे और व्यवसायिक दर को नियमानुसार होटल में कमरों की संख्या, रेस्टोरेंट के आधार पर वसूली करे। सभी राजस्व उप निरीक्षकों से कहा कि अपने अपने प्रभारित वार्ड के सहायक राजस्व निरीक्षकों के वसूली की प्रतिदिन जानकारी लेवे एवं स्वयं वार्डो में जाकर वसूली करे।


आयुक्त श्री गुप्ता दुकान किराये की वसूली के संबंध में उपायुक्त श्री मोबिन अली से जानकारी ली। उपायुक्त श्री अली ने क्षेत्र अनुसार दुकानों तथा व्यवसायिक परिसरों की वसूली एवं अनुबंध के संबंध में जानकारी दी। आयुक्त ने कहा कि दुकान किराया, मुख्यमंत्री स्वालंबन योजना दुकान किराया,अटल आवास योजना के किराये की वसूली नियमित रूप से करे तथा जिन दुकानों के आबंटन उपरांत अनुबंध नही हुआ है,

उसका अनुबंध करायें एवं अनुबंध उपरांत किराया वसूली करना सुनिश्चित करें, साथ ही लंबे समय से बकाया दुकानदारों से सम्पर्क कर टीम के साथ किराया वसूली करे, किराया नहीं देने पर दुकाने सील करने की कार्यवाही करे। जिन दुकानों की नीलामी नहीं हुई है, उनकी नीलामी करावे। बैठक में सभी राजस्व उप निरीक्षक उपस्थित थे।