राजनांदगांव : 30 सितम्बर के पहले नि:शुल्क बूस्टर डोज लगाने के कार्य में गति लाएं – कलेक्टर…

30 सितम्बर के बाद टीकाकरण के लिए लगेगा शुल्क
कोविड टीकाकरण के कार्य को प्राथमिकता देते हुए युद्ध स्तर पर करने की आवश्यकता
हर घर तिरंगा अभियान में ही सबकी सहभागिता
हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत गांव एवं शहरों में की जा रही महोत्सव की व्यापक तैयारी
साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित

राजनांदगांव 08 अगस्त 2022। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि जिले में अमृत महोत्सव अंतर्गत नि:शुल्क कोविड टीकाकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। कोविड-19 से सुरक्षा के लिए 30 सितम्बर तक नि:शुल्क बूस्टर डोज लगाया जाना है। उन्होंने कहा कि 18 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के नागरिक को शीघ्र ही टीकाकरण कराने के कार्य में तेजी लाएं। जिन्होंने पहला एवं दूसरा टीका नहीं लगाया है, वे भी लगवाएं। साथ ही जिन्होंने पहला और दूसरा टीका लगवा लिया है, वे बूस्टर डोज अवश्य लगवाएं। 30 सितम्बर के बाद टीकाकरण के लिए शुल्क लगेगा। कोविड टीकाकरण के कार्य को प्राथमिकता देते हुए युद्ध स्तर पर करने की आवश्यकता है।

Advertisements

इसके साथ ही 12 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के टीकाकरण का कार्य भी शीघ्रता से करना है। उन्होंने सभी आश्रम, छात्रावास एवं स्कूल में बच्चों का टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत व्यापक पैमाने पर रैली का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान डोर-टू-डोर अभियान में टीकाकरण को जोड़ते हुए कार्य करें। सभी सामाजिक संगठन, स्वयंसेवी संस्थाएं, राजनैतिक दल एवं जनसामान्य को हर घर तिरंगा अभियान के लिए प्रेरित करने के साथ ही योजनाबद्ध तरीके से टीकाकरण को जोड़ते हुए कार्य करें।

हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत गांव एवं शहरों में महोत्सव की व्यापक तैयारी की जा रही है। लोगों में राष्ट्रीयता की भावना को बढ़ाने के लिए इस अभियान में सबकी सहभागिता होनी चाहिए। स्वसहायता समूह की महिलाएं इसके लिए तिरंगे का निर्माण कर रही हैं। इस महोत्सव के लिए जनसामान्य में उत्साह एवं खुशी है। कलेक्टर ने उक्त बातें आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कही।


कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आजादी से अंत्योदय तक के अंतर्गत टीकाकरण के कार्य में गति लाना है। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों में तथा ग्राम पंचायतों में कांजी हाऊस का संचालन करें। फसल को खुली चराई से बचाने के लिए शासन द्वारा चलाये गये रोका-छेका अभियान के तहत मवेशियों को गौठानों एवं कांजी हाऊस में रखना है। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि सप्ताह में एक दिन बच्चों को पढ़ाए। उन्होंने जनचौपाल से प्राप्त शिकायतों का निराकरण, गौठान के कार्यों की प्रगति, गोधन न्याय योजना अंतर्गत गौठान निर्माण की जानकारी, गोधन न्याय योजना अंतर्गत जैविक खाद उत्पादन एवं विक्रय की प्रगति,

चारागाह में नेपियर रोपण, सी-मार्ट प्रत्येक नगरीय निकाय में दुकान की उपलब्धता, खाद-बीज की उपलब्धता, धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स की जानकारी, नगरीय क्षेत्रों में वृक्षारोपण के लिए कृष्ण कुंज बनाये जाने न्यूनतम एक एकड़ प्रस्तावित भूमि, कोविड-19 टीकाकरण एवं प्रिकाशन डोज, आयुष्मान कार्ड, हाट बाजार टीम द्वारा जांच मरीज की संख्या की जानकारी, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, भवन विहीन अंागनबाड़ी केन्द्रों की जानकारी, जर्जर भवनों को निष्प्रयोजित करने की कार्रवाई, स्कूलों में जाति प्रमाण पत्र बनाकर वितरण की अद्यतन जानकारी, मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं की जानकारी,

राजीव युवा मितान क्लबों के निर्वाचन एवं खाता की जानकारी, नगरीय मुख्यमंत्री वृक्षोरपण प्रोत्साहन योजना, चिटफंड आवेदनों की एन्ट्री, धान के बदले अन्य वैकल्पिक फसलों को प्रोत्साहन की प्रगति, अन्य पिछड़े वर्ग क एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का सर्वेक्षण रिपोर्ट, चावल जमा की समीक्षा की। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र ठाकुर, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती  निष्ठा पाण्डेय, श्रीमती इंदिरा देवहारी, श्री खेमलाल वर्मा, एसडीएम श्री अरूण वर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सभी एसडीएम, जनपद सीईओ एवं अन्य अधिकारी जुड़े रहे।