रूस ने बनाया कोरोना वैक्सीन ,फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो ने कहा- मुझ पर करो ट्रायल…

मनीला. कोरोना की जंग (Fight With Coronavirus) जीतने के लिए फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो (Philippine President Rodrigo Duterte) दुतेर्ते ने रूस निर्मित कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ (Covid-19) वैक्सीन के परीक्षण को खुद पर किए जाने की इच्छा जताई है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन आने के बाद मैं इसे सार्वजनिक रूप से हासिल करने के लिए आगे आऊंगा. मैं पहला इंसान होउंगा जिसपर इसका टेस्ट किया जाएगा. राष्ट्रपति कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि मनीला, मॉस्को के साथ वैक्सीन उत्पादन एवं आपूर्ति और चिकित्सीय परीक्षण पर काम करने के लिए तैयार है.

Advertisements

फिलीपींस के राष्ट्रपति पुतिन से पूछेंगे ये सवाल

रोड्रिगो दुतेर्ते रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ चर्चा करना चाहते हैं कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए फिलीपींस को कितने वैक्सीन की आपूर्ति की जाएगी और इससे संबंधित कितने चिकित्सीय परीक्षण होंगे. रोड्रिगो दुतेर्ते की घोषणा के बाद रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष ने बताया कि वह फिलीपींस में वैक्सीन के चिकित्सीय परीक्षणों को करने के लिए तैयार था. रूस की पहली कोविड-19 वैक्सीन मॉस्को गेमालेया शोध संस्थान और रूसी रक्षा मंत्रालय ने संयुक्त रूप से विकसित किया है.

रूस ने वैक्सीन का उत्पादन शुरू करने की बात की
रूस में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन तैयार कर लिया है. रूस ने कहा है कि उसने कोरोना की वैक्सीन तैयार कर लिया है और अब सितंबर से उसका इंडिस्ट्रयल प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा. रूस का कहना है कि 20 से ज्यादा देशों ने कोरोना वैक्सीन की 1 अरब खुराक का एडवांस ऑर्डर दे दिया है.

इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने मंगलवार को ऐलान किया कि देश में तैयार की गई कोरोना वायरस की वैक्सीन को हेल्थ मिनिस्ट्री की मंजूरी मिल गयी है. पुतिन ने बताया कि यह टीका उनकी बेटी को पहले ही लगाया जा चुका है. हालांकि उन्होंने ये स्पष्ट नहीं किया कि उन्होंने खुद वैक्सीन ली है या नहीं.

sourcelink