शासकीय पोष्ट मैट्रीक आदिवासी बालक छात्रावास महेश नगर राजनांदगांव मेंशपथ ग्रहण समारोह संपन्न…

जिला मुख्यालय राजनांदगांव सहित डोंगरगांव, अंबागढ़ चैकी एवं अन्य छात्रावासों के
विद्यार्थी हुए शामिल

Advertisements

विद्यार्थी जीवन व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण कालखंड, इसका सदुपयोग करें: श्री पारख

राजनांदगांव- प्रदेश के वरिष्ठ जनप्रतिनिधि एवं राज्य बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के पूर्व उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख ने कहा कि विद्यार्थी जीवन व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण कालखण्ड है। उन्होंने विद्यार्थियों को इस महत्वपूर्ण समय का सदुपयोग कर अपने उज्ज्वल भविष्य के निर्माण के लिए मार्ग प्रशस्त करने को कहा। श्री पारख रविवार 22 सितम्बर को शासकीय पोष्ट मैट्रीक आदिवासी बालक छात्रावास महेश नगर राजनांदगांव में आयोजित छात्रसंघ शपथ ग्रहण समारोह के अवसर पर अपना उद्गार व्यक्त कर रहे थे। वे कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर निगम राजनांदगांव के नेता प्रतिपक्ष श्री किसुन यदु ने किया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में सेवानिवृत्त उप पुलिस महानिरीक्षक श्री आरएस नायक एवं श्री डीआर आचला सहित गांेडवाना समाज के पूर्व संभागीय अध्यक्ष श्री जगत सलामे, कार्यक्रम के संयोजक एवं जनसंपर्क अधिकारी जिला बालोद श्री चंद्रेश ठाकुर, छात्रावास एलुमनि के अध्यक्ष श्री अरविन्द गोटे, छात्रावास के भूतपूर्व छात्र श्री पवन तुलावी, श्री रामसिंह मण्डावी, श्री धरमू किरंगे, श्री मन्नेसिंह मण्डावी, श्री रायसिंह कोटपरिया, श्री रोहित घराना, श्री नंदकिशोर धूर्वे, श्री बिट्टू कोमरे, छात्रावास अधीक्षक श्री पुरेन्द्र महिलांगे सहित अन्य अतिथिगण उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री खूबचंद पारख के द्वारा छात्रावास के नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री कैरल्स कोठारी एवं अन्य पदाधिकारियों को शपथ दिलाकर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई।


इस अवसर पर श्री पारख ने कहा कि विद्यार्थी जीवन निरंतर ज्ञानार्जन के अलावा त्याग और तपस्या का भी समय है। हमारे विद्यार्थी इस पल का जितना सदुपयोग करेंगे उतना ही उनका आने वाले कल सुखद एवं बेहतर होगा। उन्होंने विद्यार्थियों को पूरे मनोयोग से कठिन परिश्रम कर जीवन में उपलब्धि हासिल करने नैतिक एवं मानवीय मूल्यों तथा सदाचरण को आत्मसात कर अपने बुद्धि एवं सामथ्र्य का उपयोग राष्ट्र व समाज के हित में करने को कहा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशेष अतिथि श्री आरएस नायक ने कहा कि जीवन में उपलब्धि हासिल करने के लिए लक्ष्य का निर्धारण अत्यंत आवश्यक है। उन्होेंने कहा कि व्यक्ति अपने कार्य के प्रति ईमानदार है तो सफलता उन्हें अवश्य मिलती है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस उप महानिरीक्षक श्री डीआर आचला ने कहा कि विद्यार्थी जीवन त्याग, तपस्या एवं संयम के साथ निरंतर ज्ञानार्जन करने एवं अच्छे चरित्र एवं व्यवहार के साथ-साथ मानवता, भाईचारा, सदाचार आदि गुणों का भी विकास का समय होता है।

उन्होंने विद्यार्थियों को इस महत्वपूर्ण समय के प्रत्येक पल का सदुपयोग कर अपने ऊँचे लक्ष्य को हासिल कर अपने माता-पिता, परिवार, समाज एवं इस संस्थान का नाम रोशन करने को कहा। जनसंपर्क अधिकारी श्री चन्द्रेश ठाकुर ने छात्रावासी जीवन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि छात्रावास वंचित वर्गों के विद्यार्थियों के लिए संस्कार भूमि एवं संरक्षण स्थली है। जहाँ पर जीवन की बुनियादी तहजीब सिखलाई जाती है।

श्री ठाकुर ने विद्यार्थियों को हमेशा बड़े एवं नेक सपना देखने तथा उसे हासिल करने के लिए सब कुछ समर्पित कर देने को कहा। उन्होंने कहा कि दुनिया में कोई भी कार्य असंभव नही है। यदि व्यक्ति में दृढ़ ईच्छा शक्ति एवं लक्ष्य के प्रति समर्पण हो तथा पूरी ईमानदारी के साथ प्रयत्न करने से उसे लक्ष्य प्राप्त करने से कोई रोक नही सकता। श्री ठाकुर ने विद्यार्थियों को गलत संगति, गलत आचरण एवं गलत कार्यों से दूर रहकर जीवन में बड़ी उपलब्धि हासिल कर  उसका उपयोग राष्ट्र व समाज के हित में करने को कहा। कार्यक्रम का संबोधित करते हुए छात्रावास के भूतपूर्व विद्यार्थी पवन तुलावी ने छात्रावास जीवन के महत्व के संबंध में विस्तार से प्रकाश डाला।

उन्होंने विद्यार्थियों को संविधान निर्माता डाॅ. बीआर अम्बेडकर के कथन को आत्मसात करते हुए शिक्षित बनकर एवं संगठित होकर अपने अधिकारों के लिए निरंतर संघर्ष करने की अपील की है। इस अवसर पर स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए छात्रावास के अध्यक्ष श्री कैरल्स कोठारी ने अतिथियों के समक्ष छात्रावास के मांग एवं प्रतिवेदन को प्रस्तुत किया। समारोह में सभी अतिथियों ने छात्र संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर प्री मैट्रीक छात्रावास के अधीक्षक श्री प्रशांत सुखदेवे, छात्रावास के उपाध्यक्ष श्री गोपाल धूर्वे, सचिव श्री सुभाष सोरी, सह सचिव श्री प्रफुल्ल मण्डावी, शुभम कोरेटी, श्री टिकेश्वर मण्डावी सहित अन्य अतिथियों के अलावा बड़ी संख्या में विद्यार्थीगण उपस्थित थे।