राजनांदगांव : कलेक्टर कोविड-19 के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन के फैलाव को ध्यान में रखते हुए सीमावर्ती राज्यों के बार्डर, रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड में किए जा रहे टेस्टिंग का लगातार कर रहे निरीक्षण…

– 8 जनवरी को बागनदी बार्डर, राजनांदगांव एवं डोंगरगढ़ रेल्वे स्टेशन में कुल 633 एंटीजन टेस्ट, आज शाम तक महत्वपूर्ण चिन्हांकित स्थानों में  किए गए 313 एंटीजन टेस्ट

Advertisements


– सेकेण्ड डोज के टीकाकरण के लिए बुधवार और गुरूवार को रहेगा विशेष टीकाकरण महाअभियान


– कलेक्टर ने नागरिकों से मास्क लगाने एवं कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की

-अब तक 15 वर्ष से 18 वर्ष आयु के 82 हजार 381 बच्चों का किया गया टीकाकरण

राजनांदगांव 09 जनवरी 2022। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा कोविड-19 के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन के फैलाव को ध्यान में रखते हुए सीमावर्ती राज्यों के बार्डर, रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड में किए जा रहे टेस्टिंग का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने कोविड-19 सुरक्षा के लिए कोविड जांच बढ़ाने के साथ ही सीमावर्ती राज्यों के बार्डर में चेकिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों को बार्डर में अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग पर विशेष ध्यान देने कहा।

गौरतलब है कि 8 जनवरी को बागनदी बार्डर, राजनांदगांव एवं डोंगरगढ़ रेल्वे स्टेशन में कुल 633 एंटीजन टेस्ट किए गए। जिसमें बागनदी बार्डर में 400, राजनांदगांव रेल्वे स्टेशन में  को 123, डोंगरगढ़ रेल्वे स्टेशन में 85 एंटीजन टेस्ट किए गए। आज शाम तक महत्वपूर्ण चिन्हांकित स्थानों में 313 एंटीजन टेस्ट किए गए। बार्डर के पाटेकोहरा चेकपोस्ट में 160, राजनांदगांव रेल्वे स्टेशन में 108, डोंगरगढ़ रेल्वे स्टेशन में 25, बोरतलाब चेक पोस्ट में लोगों का एंटीजन टेस्ट किया गया।

कलेक्टर सिन्हा ने नागरिकों से अपील की है कि मास्क लगाएं एवं कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें। कोरोना की पहली एवं दूसरी लहर की त्रासदी से हम उबरे हैं और हमारे सामने कोरोना की तीसरी लहर की यह चुनौती सामने है। जिसका सामना करने के लिए हमें कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा। अपने और अपने परिजनों को सुरक्षित रखने के लिए इसे अपनी जीवन में अपनाएं।

उन्होंने कहा कि सर्दी, खांसी एवं बुखार के लक्षण आने पर तत्काल कोरोना जांच कराएं। कोरोना के लक्षण होने पर घर पर ही रहें और परिवार के सदस्यों को भी होम आईसोलेशन में रहना चाहिए। सैम्पल देने के बाद कार्य स्थल पर न जाए, घर पर ही रहें। उन्होंने नागरिकों से आव्हान किया है कि जिन्होंने अपना सेकेण्ड डोज नहीं लगाया है वे तत्काल कोविड टीकाकरण केन्द्र जाकर टीका लगवाएं।

गौरतलब है कि 10 जनवरी से सभी पात्र हेल्थ वर्कर्स एवं फ्रंट लाईन वर्कर्स तथा 60 वर्ष व उससे अधिक कोमार्बिटी को प्रिकॉसन डोज के लिए बूस्टर डोज लगाया जाएगा। इनको कोविन पोर्टल में पुन: रजिस्टेशन की आवश्यकता नहीं होगी। द्वितीय डोज लगने के 270 दिन बाद प्रिकॉसन या बूस्टर डोज लगेगा। वहीं सेकेण्ड डोज के टीकाकरण के लिए बुधवार और गुरूवार को विशेष टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा।

15 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण जारी जारी है। बच्चे उत्साहपूर्वक टीका लगा रहे हैं। अब तक 15 वर्ष से 18 वर्ष आयु के 82 हजार 381 बच्चों का टीकाकरण हो गया है। अब तक जिले में 18 वर्ष आयु समूह का प्रथम डोज शत प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। जिन व्यक्तियों को द्वितीय डोज नहीं लगा है वे इस विशेष अभियान में टीकाकरण करा सकते हैं।