राजनांदगांव: निर्वाचन में मतदान के लिए महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगजनों एवं युवाओं सहित हर वर्ग के नागरिकों में रहा अभूतपूर्व उल्लास एवं सहभागिता…

– शाम 5 बजे तक अनंतिम आंकड़े अनुसार 75.10 प्रतिशत रहा मतदान

Advertisements

– जिला प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए की गई चॉक-चौबंद व्यवस्था

– लोकतंत्र के उत्साह में सहभागी बने बड़ी संख्या में मतदाता

– बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं का स्काउट-गाईड, एनसीसी के बच्चों ने किया सहयोग

– सेल्फी जोन में मतदाताओं ने फोटो खींच कर खुशी जाहिर की

राजनांदगांव 07 नवम्बर 2023। लोकतंत्र के उत्सव में विधानसभा निर्वाचन 2023 में आज राजनांदगांव जिले के मतदाताओं में मतदान के लिए अभूतपूर्व उल्लास एवं उत्साह रहा। मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदान के लिए मतदाताओं की लाईन लग गई थी। सभी मतदाताओं ने कतार में लगकर बारी-बारी से अपने मताधिकार का प्रयोग किया और यह सिलसिला मतदान समाप्ति तक चलता रहा। प्राप्त अनंतिम आंकड़े अनुसार शाम 5 बजे तक 75.10 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और लोकतंत्र के उत्सव में सहभागी बने। शाम 5 बजे के बाद अभी भी बहुत से मतदाता कतार में मतदान के लिए खड़े हुए है। अनंतिम आंकड़े के अनुसार डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 77.40 प्रतिशत, राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र में 74 प्रतिशत, डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्र में 76.80 प्रतिशत एवं खुज्जी विधानसभा क्षेत्र में 72.01 प्रतिशत मतदान हुआ है। महिलाओं के साथ ही बुजुर्ग, दिव्यांग एवं युवा मतदाताओं ने भी उत्साहपूर्वक मतदान किया। मतदान केन्द्रों में बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। बुजुर्ग एवं दिव्यांगजनों के लिए स्कॉउट गाईड, एनसीसी के बच्चे तो कहीं पुलिस के जवानों ने सेवा भावना के साथ मदद की। उनके लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई थी। सेल्फी जोन में फोटो खींचाकर मतदाताओं ने अपनी खुशी जाहिर की। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डोमन सिंह मतदान केन्द्रों में जाकर मॉनिटरिंग करते रहे तथा व्यवस्था का लगातार निरीक्षण करते रहे। निर्वाचन को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए थे। जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।  
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने जिले में 40 संगवारी मतदान केन्द्र, 4 दिव्यांग मतदान केन्द्र एवं 4 युवा मतदान केन्द्र बनाए गए थे। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में 10-10 संगवारी मतदान केन्द्र बनाए गए, जहां मतदान दलों में संपूर्ण रूप से महिला अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। इन मतदान केन्द्रों में महिलाओं ने बड़ी संख्या में मतदान किया और उन्होंने संगवारी मतदान केन्द्र की प्रशंसा की। इसी तरह प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में 1-1 दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाए गए थे, वहीं प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में 1-1 युवा मतदान केन्द्र बनाए गए थे। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में संगवारी मतदान केन्द्रों में से 5-5 संगवारी मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया था, जहां मूलभूत सुविधाओं के अलावा अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान की गई।
 मतदान केन्द्र डॉ. बल्देव प्रसाद मिश्र स्कूल बसंतपुर में मतदान करने पहुंची श्रीमती गुंजा भारद्वाज ने बताया कि वह पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि वोट देना हमारा अधिकार है। देश एवं राज्य की प्रगति के लिए वोट देकर अच्छी सरकार चुनना बहुत जरूरी है। मतदान केन्द्र दिग्विजय कालेज में अंजलि यादव एवं अंकिता यादव ने मतदान कर खुशी जाहिर की। मतदान केन्द्र सर्वेश्वर दास स्कूल में वोट देने पहुंचे शिखा तिवारी एवं उमा तिवारी ने कहा कि वोट हमारा हक है, प्रजातंत्र में अच्छे उम्मीदवार को चुनकर लाना चाहिए। श्री धीरूभाई रायचा ने कहा कि मतदान कर वह बहुत खुश है, सभी को मतदान जरूर करना चाहिए। शासकीय ठाकुर प्यारे लाल सिंह स्कूल स्थित मतदान केन्द्र में श्री मनोज भोई एवं श्री नरेन्द्र बोर्डे ने मतदान किया। श्री मनोज भोई ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए हम सभी को मतदान करना चाहिए। श्री नरेन्द्र बोर्डे ने बताया कि मतदान हमारा अधिकार है, हमें इसका उपयोग करना चाहिए। राजनांदगांव शहर के मतदान केन्द्र क्रमांक 59 लखोली माध्यमिक शाला भवन में मतदान करने पहुंचे दिव्यांग श्री प्रमोद कुमार कानूनगो ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि लोकतंत्र में हमें यह अधिकार मिला है कि हम अपने मताधिकार का प्रयोग कर अच्छी सरकार चुन सकें। 

वेब कास्टिंग से मानिटरिंग की सुविधा –

विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत जिले में मतदान दिवस पर मतदान केन्द्रों में मतदान गतिविधियों पर निगरानी करने के लिए 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग किया गया। जिसकी मानिटरिंग भारत निर्वाचन आयोग, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रायपुर, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी द्वारा की गई। इस दौरान यह देखा गया कि मतदान केन्द्रों में किसी तरह की अवांछनीय गतिविधियां न हो।

विशेष-

शादी के जोड़े में मतदान करने पहुंचे सरदार अमृत सिंह

मतदान केन्द्र क्रमांक 140 डोंगरगढ़ के सरदार अमृत सिंह शादी के जोड़े में दूल्हा बनकर अपने परिवार के सदस्यों के साथ मताधिकार का उपयोग करने मतदान केन्द्र पहुंचे। पहले मतदान, फिर विवाह का संदेश देकर अपने मतदान के कर्तव्य के प्रति उनके और परिवार की जागरूकता सराहनीय रही। 

वोट डालने में बुजुर्ग भी नहीं रहे पीछे

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के ऐसे मतदाता जो मतदान केन्द्रों तक पहुंचने में असमर्थ थे, उन्हें चिन्हांकित कर होम वोटिंग की सुविधा दी गई। इसके बाद भी मतदान केन्द्रों पर बड़ी संख्या में बुजुर्ग मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया। आयोग द्वारा ऐसे बुजुर्ग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर की भी व्यवस्था की गई थी और स्कॉउट-गाईड, एनसीसी के बच्चे तो कहीं पुलिस के जवानों ने सेवा भावना के साथ उनकी मदद भी की। 

दिव्यांगजनों ने कहा-मतदान कर हमने निभाया अपना फर्ज

लोकतंत्र के इस महापर्व में जहां सभी वर्गों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, वहीं दिव्यांग मतदाता भी किसी से पीछे नहीं रहे। दिव्यांग मतदाताओं को अपने दैनिक कार्यों को संपादित करने में जहां कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है, लेकिन आज मतदान के दिन उन सभी कठिनाईयों को दरकिनार कर मतदान केन्द्रों में पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने कहा कि आज मतदान कर उन्होंने अपना फर्ज निभाया है।

नये युवा मतदाताओं ने पहली बार किया मतदान-

18 वर्ष के ऐसे युवा जिन्होंने मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाया था, उन्होंने पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग किया। युवाओं ने बड़े उत्साह के साथ मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मताधिकार का प्रयोग किया। पहली बार मतदान करने पर उन युवाओं के चेहरे पर खुशियां दिखी। 

प्रथम मतदाता का ढोल-बाजे के साथ हुआ स्वागत

आज मतदान दिवस के अवसर पर जहां युवा मतदाताओं एवं बुजुर्गों द्वारा उत्साहपूर्वक मतदान किया गया, वहीं दूसरी ओर कुछ मतदान केन्द्रों पर पहुंचने वाले प्रथम मतदाता का ढोल-बाजे बजाकर, तिलक लगाकर एवं पुष्प गुच्छ प्रदान कर स्वागत किया गया।

महिला मतदाताओं के चेहरे पर झलकी खुशी

महिला मतदाताओं के चेहरे पर खुशी झलकी। महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बनाए गए संगवारी मतदान केन्द्रों में बड़ी संख्या में महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंची। संगवारी मतदान केन्द्रों के महिला मतदान दलों द्वारा मतदान कराया गया। इन मतदान केन्द्रों में महिलाओं ने उत्साहपूर्वक मतदान किया और संगवारी मतदान केन्द्र की प्रशंसा की। 

क्रमांक-36 ——————-