कोरबा : महोत्सव में जनहितकारी शासकीय योजनाओं की जानकारी लेने लोगों की उमड़ी भीड़…

कोरबा : महाशिवरात्रि के अवसर पर आयोजित होने वाले पाली महोत्सव में दो दिवसीय विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर का आयोजन किया गया। जनसंपर्क विभाग द्वारा 11 एवं 12 मार्च को शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल पाली के प्रांगण में आयोजित पाली महोत्सव में सूचना शिविर का आयोजन किया गया। पाली महोत्सव में मेला देखने आए लोगों का सूचना शिविर में खासा रूझान रहा। दूर-दराज से आए लोगों ने सूचना शिविर पर आकर विकास फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं शासकीय जनहितकारी योजनाओं की जानकारी ली।

Advertisements

सूचना शिविर में भारी संख्या में आए लोग योजनाओं की जानकारी लेने काफी उत्साहित रहे। सूचना शिविर में जनहितकारी योजनाओं की जानकारी लेने तथा शासन की उपलब्धियों को जानने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। विकास फोटो प्रदर्शनी में शासन की योजनाआंे को फोटो के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। शिविर स्थल में पाली सहित आसपास के गांव केराझरिया, डुगुपखना, पोड़ी, पुलाली, शैला, मादन, सरईपाली, रंगोले, मुनगाडीह, माखनपुर एवं डुमरकछार के लोग भारी संख्या में आए।


    पाली महोत्सव में आयोजित सूचना शिविर में आसपास गांव के स्व सहायता समूह की महिलाएं भी योजनाओं की जानकारी लेने पहुंची। आदर्श गौठान महोरा में कार्यरत हरे कृष्णा स्व सहायता, समूह बेबी स्व सहायता समूह, पूजा स्व सहायता समूह, धन लक्ष्मी स्व सहायता समूह एवं साईं महिला स्व सहायता समूह की श्रीमती कौशल्या कंवर, श्रीमती चांदनी, श्रीमती सीमा, श्रीमती पुष्पलता एवं श्रीमती सुधनी ने आकर शासकीय योजनाओं की जानकारी ली। गौठान में काम करने वाली महिलाओं ने कहा कि राज्य शासन द्वारा नरवा-गरवा-घुरवा-बाड़ी के अंतर्गत महिलाओं को स्वावलंबित करने अहम प्रयास किया जा रहा है।

महिलाओं ने कहा कि गौठान में हम महिलाओं को विभिन्न आजीविका संवर्धन के कार्य करने के अवसर प्रदान किये जा रहे हैं। इन कार्याें से हमारे परिवार एवं समाज की आर्थिक स्थिति भी सुधर रही है। गौठान में सब्जी उत्पादन, वर्मी कम्पोस्ट एवं विभिन्न आर्थिक गतिविधियों से हम महिलाओं को आर्थिक लाभ कमाने के अवसर प्रदान हुए हैं। शासन द्वारा गौठान की महिलाओं को रोजगार के विभिन्न स्त्रोंतों से जोड़ने से महिलाएं आर्थिक उन्नति की दिशा में अग्रसर हो रहीं हैं।


    सूचना शिविर में ग्राम केराझरिया से आए किसान श्री ओम प्रकाश यादव ने शासन द्वारा योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए आयोजित किए जा रहे विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि सूचना शिविर के माध्यम से लोगों को जनहितकारी योजनाओं की जानकारी एक ही जगह पर आसानी से मिल पा रही है।

योजनाओं की जानकारी मिलने से ग्रामीणों द्वारा सुलभ तरीके से जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकेगा। श्री ओम प्रकाश ने कहा कि सूचना शिविर के माध्यम से योजनाओं से संबंधित पुस्तिका संबल, किसान गाईड एवं जनमन का वितरण किया गया है। इन पुस्तिकाओं में शासकीय योजनाओं से संबंधित सभी जानकारी आसानी से मिल रही है। शिविर में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बारी के क्रियान्वयन, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, राजीव गांधी किसान न्याय

योजना, गोधन न्याय योजना, आदर्श गौठान, बिजली बिल हाफ योजना, मनरेगा, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राम वन गमन पथ, अल्पकालीन कृषि ऋण माफ, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीडीएस, कृषि विभाग के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया।